20 APRSATURDAY2024 3:36:06 PM
Beauty

मानसून में झड़ते बालों को रोकते हैं ये 5 Foods

  • Updated: 02 Aug, 2017 09:50 AM
मानसून में झड़ते बालों को रोकते हैं ये 5 Foods

बाल गिरने का इलाज : मानसून के मौसम में बालों का झड़ना आम बात है। यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में अधिक देखने को मिलती है। इस मौसम में हर समय बालों में नमी बनी रहती है जिस वजह से महिलाओं को हर दूसरे दिन बालों को धोना पड़ता है। इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। ऐसे में अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके बालों को मजबूत बना सकते हैं।

 

दही
दही का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह बालों को भी मजबूती प्रदान करता है। इसमें मौजूद मिनरल्स और प्रोबायोटिक बैक्टीरिया बालों को जरूरी पोषक तत्व देते हैं। ऐसे में मानसून के दिनों में मजबूत बालों के लिए दही का सेवन जरूर करें।
PunjabKesari

मेथी दाना
खाने में मेथी दाना का इस्तेमाल करने से भी बालों के टूटने की समस्या कम होती है। इसके अलावा थोड़े-से नारियल तेल में मेथी दाने डालकर गर्म करें और ठंडा होने के बाद इससे सिर की मसाज करने से भी फायदा होता है।
PunjabKesari

जायफल
जायफल एक तरह का मसाला होता है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए रात को सोने से पहले दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर मिलाकर पीएं। 
PunjabKesari

हल्दी
हल्दी के इस्तेमाल से भी बालों को टूटने से बचाया जा सकता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से सेहत को तो फायदा होता ही है साथ में यह बालों को भी मजबूत बनाता है। 

 

अलसी के बीज
अलसी के बीजों को रात को भिगोकर रखें और सुबह इनका दूध के साथ सेवन करने से भी फायदा होता है। इसके अलावा नारियल और घी के साथ अलसी के बीजों को मिलाकर लड्डू भी बनाए जा सकते हैं। रोजाना दूध के साथ एक लड्डू का सेवन करने से भी बाल मजबूत होते हैं।

 

 

Related News