25 APRTHURSDAY2024 6:32:21 AM
Nari

इन 5 EXERCISE को करने से जल्द होगी प्रैग्नेंसी!

  • Updated: 05 Apr, 2017 10:39 AM
इन 5 EXERCISE को करने से जल्द होगी प्रैग्नेंसी!

पंजाब केसरी(पेरेंटिग) :  मां बनने का सपना हर औरत का होता है क्योंकि एक औरत मां बने बिना अपने आप को अधूरी ही समझती है। कई बार प्रैग्नेंसी की प्लानिंग करने पर भी किसी न किसी वजह से निराश होना पड़ता है। क्योंकि प्रैग्नेंसी के लिए बाॅडी का फिट होना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आप भी किसी कारण से प्रैग्नेंट नहीं हो पा रही तो आप हमारी दी हुई इन एक्सरसाइज की मदद से जल्दी ही मां बनने का सुख पा सकती हैं।


1. योगा व प्राणायाम
योग को हर मर्ज की दवा माना जाता है। क्योंकि योग को करने से हमारा दिमाग शांत होकर तनाव मुक्त हो जाता है और ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है जो की गर्भवती होने के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आप अपनी रूटीन में योग और मैडिटेशन को जरूर स्थान दें। फर्टिलिटी योगा को करने से आपकी प्रैग्नेंसी जल्दी होने के आसार बढ़ जाते हैं।


2. सैर करना
सैर करने का मतलब रोज थोड़ी देर सिर्फ पैदल चलना नहीं है बल्कि यदि आप सच में सैर करने से कुछ फायदा लेना चाहते हैं तो आप तेज गति से ही चलें। क्यों कि यह पेट,बैक और पैरों के लिए सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। तेज चलने से पेट के निचले हिस्से का फैट कम होने लगता है और आपके गर्भ धारण करने की संभावना बढ़ जाती है।


3. डांस करना या एरोबिक्‍स 
डांस करना फिट रहने का सबसे आसान तरीका है। इससे पूरे बॉडी का वर्कआउट हो जाता है और यह आपके स्टैमिना को भी बढ़ाता है। आपको बता दें कि यदि आपको जल्दी शारीरिक थकान हो जाती है तो प्रैग्नेंसी में देरी होने का यही सबसे बड़ा कारण है।


4. साइकिलिंग 
यदि आप रोज 5 से 10 मिनट के लिए साइकिलिंग करते हैं तो आपके प्रैग्नेंट होने के चांसज काफी बढ़ जाते हैं। यह एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है जो आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी ठीक रखती है। 


5. स्वीमिंग
स्वीमिंग आपके लिए प्रैग्नेंसी के पहले और बाद दोनों समय के लिए सबसे ज़रूरी एक्सरसाइज है। तैरने से आप आसानी से तनाव मुक्त हो जाते है। अगर आपका इन्फर्टिलिटी से सम्बंधित इलाज भी चल रहा है तब भी आप तैरना न छोड़ें क्योंकि यह हर मायने में फायदेमंद रहता है। स्वीमिंग से आप खुद को फ्रैश महसूस करते हैं।


 

Related News