Twitter
You are hereNari

गलत साइज के जूते पहनने पर होती है ये 5 बीमारियां

गलत साइज के जूते पहनने पर होती है ये 5 बीमारियां
Views:- Friday, May 11, 2018-6:05 PM

लाइफस्टाइल बदलने के कारण लोग हर चीज फैशन के हिसाब से खरीदने लगे हैं। इन में से एक चीज है फुटवियर। लोग इसे फैशन, स्टाइल और लुक के हिसाब से खरीदते हैं, मगर यह नहीं देखते कि यह उनके लिए कंफर्ट भी है या नहीं। आपको हमेशा ऐसे फुटवियर खरीदने चाहिए जिसे पहनने पर किसी तरह की मुश्किल न हो। गलत साइज और स्टाइल के पहनने पर न केवल पैरों में दर्द होता है, बल्कि इससे कई तरह की बीमारियां होने का भी खतरा बना रहता है। आज हम आपको इन्हीं बीमारियों के बारे में बताएंगे, जिसे जानने के बाद आप कभी भी फैशन और लुक के हिसाब से फुटवियर नहीं पहनेंगे।

1. एथलीट फुट रोग

PunjabKesari
एथलीट फुट रोग पैरों की उंगलियों के बीच होता है। यह बीमारी कवक संक्रमण के कारण होती है। इस समस्या के होने पर पैरों में खुजली और जलन होती है। नैरो शूज पहनने पर उंगलियों के बीच पसीना निकलने लगता है जो संक्रमण का कारण बनता है।

2. फुट कॉर्न (गोखरू)

PunjabKesari
यह समस्या पैरों के तलवों या फिर उंगलियो में होती हैं जो गांठ की तरह दिखाई देती है। जब आप मोजे के साथ तंग जूते पहनते है तब पैरों और उंगलियों में गोखरू की समस्या होती है। यह समस्या ज्यादातर पैरों की बड़ी उंगली में होती है लेकिन यह दूसरी उंगलियों में भी हो सकता है।

3. डायबिटिक फुट

PunjabKesari
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या होती है। उनके पैरों में डायबिटिक फुट की समस्या देखने को मिलती है। इस बीमारी के होने पर पैरों में खुजली और जलन का एहसास नहीं होता। तंग जूती पहनने पर यह फफोले या घावों में बदलने लगता है।

4. हैमर टो

PunjabKesari
इस समस्या के होने पर पैरों की उंगलियां मुड़ने लगती है। इस रोग से अंगूठे की साथ वाली उंगली सबसे अधिक प्रभावित होती है और बीच की उंगली  पर ज्यादा दबाव पड़ने के कारण दर्द भी हो सकता है। यह समस्या भी ज्यादा तंग जूते पहनने के कारण होती है।

5. एड़ी में गांठ

PunjabKesari
इस समस्या के होने पर गंभीर दर्द होता है। यह समस्या तब होती है जब एड़ी के नीचे की हड्डी का विकास होता है। यह समस्या पैर की लंबाई के साथ मांसपेशियों और एड़ी की हड्डी के साथ जुड़ी होती है।
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP