25 APRTHURSDAY2024 12:28:14 AM
Nari

बॉर्डर पर स्थित है भारत की ये 5 खूबसूरत Tourist Spots

  • Updated: 23 Apr, 2018 05:38 PM
बॉर्डर पर स्थित है भारत की ये 5 खूबसूरत Tourist Spots

भारत में घूमने-फिरने के लिए एक से बढ़कर एक जगहें है। भारत में किछ टूरिस्ट स्पॉट्स ऐसी भी हैं, जोकि इंटरनेशनल बॉर्डर पर मौजूद है। भारत की इन जगहों पर घूमने के लिए आपको सरकार से स्पेशल परमिशन लेना पड़ती है। इंटरनेशनल बॉर्डर पर मौजूद इन जगहों पर सुरक्षा का काफी इंतजाम किया जाता है यहां आने वाले लोगों को किसी भी तरह का कोई खतरा न हो। तो चलिए जानते है बार्डर पर स्थित इन खूबसूरत जगहों के बारे में।
 

1. कंचनजंगा, भारत-नेपाल
भारत का सबसे ऊंचा पर्वत कंचनजंगा भारत-नेपाल की इंटरनेशनल बार्डर पर स्थित है। दुनिया के यह तीसरा सबसे बड़ा पर्वत दार्जिलिंग के पहाड़ी स्टेशन, भूटान, चीन, भारत और नेपाल का सांझा पर्वत है।

PunjabKesari

2. राम सेतु, भारत-श्रीलंका
भारत के यह खूबसूरत शहर भी भारत और श्रीलंका के बार्डर पर स्थित है। इसके देखने के लिए तो टूरिस्ट देश-विदेश से आते हैं।

PunjabKesari

3. भैरबकुंडा, भारत-भूटान
भारत और भूटान के बार्डर पर बने इस शहर को देखने के लिए आपको सरकार से स्पेशल लेनी पड़ती है। यहां टूरिस्ट केलिए खास सिक्योरिटी का इंजात किया जाता है।

PunjabKesari

4. सुंदरबन, भारत-बांग्लादेश
बार्डर पर स्थित इस जगहें पर आप ट्रैवलिंग का मजा स्पेशल परमिशन से ही ले सकते हैं। घने जंगलों की बीच बनी नदी की बोट में बैठकर सैर करने का मजा ही कुछ ओर है।

PunjabKesari

5. पांगोंग झील, भारत-चीन
भारत की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक पांगोंग झील को देखने के लिए तो टूरिस्ट स्पेशल परमिशन लेने के लिए भी तैयार हो जाते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News