Twitter
You are hereNari

चेहरे की हर प्रॉब्लम को दूर करते हैं ये 4 फूल, इस तरह करें इस्तेमाल

चेहरे की हर प्रॉब्लम को दूर करते हैं ये 4 फूल, इस तरह करें इस्तेमाल
Views:- Thursday, January 18, 2018-11:24 AM

सर्दियों में ठंडी चलने के कारण त्वचा में रूखपन की समस्या होना आम बात है। दिन में जितनी बार भी आप अपना चेहरा साबुन या फेसवॉश से धोते हैं त्वचा उतनी ही रूखी होती है। त्वचा को मुलायम बनाने क लिए लोग कई तरह के मॉइश्चराइजर और क्रीमों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इनका असर कुछ समय के लिए ही रहता है। एेसे में आप घर में बनी चीजों का इस्तेमाल करके त्वचा को सॉ्फ्ट बनाने के साथ-साथ कई प्रॉब्लम को दूर कर सकती हैं। आप चाहें तो स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए घर में लगे फूलों का प्रयोग भी कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे की फूलों के द्वारा कैसी अपनी त्वचा के रूखेपन को दूर किया जा सकता है।

 

1. गुलाब के फूल

PunjabKesari
गुलाब स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। रात के समय गुलाब जल लगाने से स्किन में ग्लो और दाग-धब्बे दूर होने लगते हैं। इसके अलावा  2-3 गुलाब की पंखुड़ियों को रात में दूध में डालकर भिगोने के लि एरख दें। इसमें सुबह एक चुटकी नमक डालकर बारीक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आधे घंटे तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसको लगाने से चेहरा निखरने लगेगा।

 

2. गेंदे के फूल 

PunjabKesari
गेंदे के फूल से चेहरे के दाग- धब्बों और झाइयों को दूर किया जा सकता है। 2 लीटर कांच  की बरनी लें। उसमें पानी भरकर 8 से 10 गेंदे के फूलों की पंखुड़ियां तोड़कर डाल दें। इसके बाद इसे तेज धूप में रखे दें। दूसरे दिन इन पंखुड़ियां को निकाल लीजिए और इनको फिर से धूप में रखेंं। कांच की बरनी वाले पानी को फेंके न। रोजाना इस पानी को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

 

3.चमेली का फूल 

PunjabKesari
यह त्वचा व बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। रात को पानी में इन्हें भिगोने के लिए रखें दें।  सुबह इसको पीस लें।अब इसमें 2 चम्मच गुलाब जल डालकर बालों और चेहरे पर लगाएं। कुछ दिन इसको लगाने से चेहरे और बालों में चमक आने लगेगी।

 

4. कैलेंडुला के फूल

PunjabKesari
यह फूल केवल ठंड के मौसम में ही होते हैं। ठंड में इन फूलों को सुखाकर डिब्बे में रखने से यह कभी खराब नहीं होते। चेहरे पर  फुंसियां, मुंहासे, बालों में डेंड्रफ होने पर इन फूलों को का बारीक  पेस्ट बनाकर बालों व त्वचा पर लगाएं। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News