20 APRSATURDAY2024 4:59:04 AM
Nari

रोजाना करें ये 3 योगासन नहीं झड़ेगा एक भी बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 13 Apr, 2018 02:54 PM
रोजाना करें ये 3 योगासन नहीं झड़ेगा एक भी बाल

धूप, प्रदूषण, गलत खान-पान और मौसम में आने वाले बदलाव के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लड़कियां कई तरह के कैमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इससे बाल ज्यादा झड़ने लगते हैं। एेसे में अपनी दिनचर्या में योगासन को शामिल करके बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। तो आइए जानते हैं वह कौन से आसन हैं जो बालों को काला घना और लंबा बनाते हैं।

झड़ते बालो के लिए योगासन (Yoga For Hair Fall)


वज्रासन

बालों को झड़ने के रोकने के लिए रोजाना वज्रासन करें। इसको करने से पाचन तंत्र सही रहने के साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है। जब यह दोनों ठीक से काम करते हैं तो बाल झड़ने बंद हो जाते हैं। इसको करने के लिए पंजों के बल बैठ जाएं। शरीर का भार एड़ियों पर और कमर सीधी रखें। अब गहरी सांस लें। इस प्रक्रिया को कम से कम रोजना 3 मिनट के लिए करें।


अधोमुख श्वानासन

PunjabKesari,अधोमुख श्वानासन इमेज
बाल झड़ने का दूसरा कारण होता है तनाव। इसको कम करने के लिए अधोमुख श्वानासन करें। आसन करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं फिर अपने हाथों को जमीन पर रखें। अब हाथों पैरों को V आकार में फैला कर शरीर को ऊपर उठाएं। इस आसन को करते हुए रीढ़ की हड्डी को एक दम सीधी रखें। हर दिन कम से कम 1 मिनट के लिए इस आसन को करें।


भुजंगासन

PunjabKesari,भुजंगासन इमेज
भुजंगासन करने से भी बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। भुजंगासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को कंधों के बराबर रखें। अब हाथों पर जोर देते हुए शरीर को ऊपर उठाएं। कम से कम 30 सैकिंड के लिए इस पोजीशन में रहें।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News