Twitter
You are hereNari

बढ़ी हुई तोंद को करना है कम तो करें सिर्फ ये 2 एक्सरसाइज

बढ़ी हुई तोंद को करना है कम तो करें सिर्फ ये 2 एक्सरसाइज
Views:- Tuesday, March 13, 2018-9:29 AM

बढ़ते वजन और निकली हुई तोंद का असर पर्सनैलिटी के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। मोटापे के साथ ही शरीर में कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। वजन कम करने के लिए लोग व्यायाम से लेकर डाइट पर कंट्रोल तक करते है लेकिन कुछ लोग तो घंटों जिम में मेहनत करने के बावजूद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते। वहीं कुछ लोग वजन कम करने के लिए दवाइयों का सेवन भी करते है, जोकि शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको 2 एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि बिना किसी नुकसान के आपका वजन तेजी से कम करेंगी। अगर आप भी बाहर निकली हुई तोंद से परेशान है तो इन सिर्फ 2 एक्सरसाइज से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।
 

वजन बढ़ने के कारण
बढ़ती उम्र
गलत खान–पान
ब्रेकफास्ट न करना
अनियमित दिनचर्या
अनुवांशिक कारण
गर्भावस्था के कारण
किसी बीमारी के कारण
अधिक दवाइयों का सेवन
रोजाना स्नैक्स खाना
शराब और सिगरेट का अधिक सेवन
टी.वी. देखते हुए भोजन करना
अधिक कॉफी या कोल्ड ड्रिंक पीना

PunjabKesari

मोटापा कम करने के लिए करें ये 2 एक्सरसाइज
1. कैटल बॉल स्विंग
इस एक्सरसाइज में वजन बांधकर टेबल पर कूदना होता है लेकिन स्टेप अप बेंच पर जंप करने या उस दौरान डंबल-लाइट वेट को टखने से बांधकर कूदने पर चोट लगने का खतरा होता है। इसलिए इस एक्सरसाइज को हमेशा एक्सरपर्ट की सलाह से करना चाहिए। उनका मानना है कि एक्सरसाइज में जंप करते समय हमेशा कैटल बॉल स्विंग करें। इसे करने के लिए थोड़ा झुक कर पैरों के बीच गैप बनाएं। इसके बाद बॉल्स को दोनों हाथों में पकड़कर पैरों के बीच से निकालें और कंधों तक उठाकर स्विंग करें। इस एक्सरसाइज को करने से हफ्तेभर में ही आपको अपने वजन में फर्क दिखने लगेगा।

PunjabKesari

2. बोट स्टाइल
पेट का फैट तेजी से कम करने के लिए दिन में तीन बार 20-25 मिनट यह एक्सरसाइज जरूर करें। इस एक्सरसाइज में 'बोट' यानी नाव के आकार में शरीर को स्ट्रेच करना पड़ता है। इसे करने के लिए पैरों को सीधा करके जमीन पर बैठ जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथों को ऊपर की ओर उठाते हुए सांस खींचें। इसके बाद थोड़ा झुकते हुए दोनों पंजों को हाथों से छुएं। नियमित रूप से इस एक्सरसाइज को करने से आपका मोटापा तेजी से कम होने लगेगा।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP