25 APRTHURSDAY2024 3:49:39 PM
Nari

प्रैग्नेंसी के बाद फुले पेट को कम करने के 10 असरदार तरीके

  • Updated: 08 Feb, 2017 05:44 PM
प्रैग्नेंसी के बाद फुले पेट को कम करने के 10 असरदार तरीके

पेरेंटिंग: प्रैग्नेंसी के बाद ज्यादातर महिलाएं अपनी फिगर को लेकर परेशान रहती हैं। कई महिलाएं अपने फूले हुए पेट को कम करने के लिए नींबू पानी से लेकर जिम तक का भी सहारा लेती हैं। लेकिन इतना सब कुछ करने के बाद भी वे अपने मोटापे को कम नहीं कर पाती । इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप अपने बढ़ते मोटापे को कंट्रोल में रख सकती हैं। 

1. स्तनपान

स्तनपान करवाने से 500 कैलोरी रोजाना बर्न होती है। इसलिए अगर आप अपने शिशु को ज्‍यादा देर तक स्‍तनपान करवाएंगी, आपकी कैलोरी उतनी ही ज्‍यादा बर्न होगी।

2. सट्रेस ना लें

अगर आप प्रैग्नेंसी के बाद मोटापा घटाना चाहती है तो इसके लिए स्ट्रेस को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। क्योंकि स्ट्रेस की वजह से ब्लड कॉर्टिसॉल की मात्रा बढ़ती है जिसकी वजह से मोटापा बढ़ने लगता है।

3. ओट्स खाएं

ओट्स खाकर भी आप अपने मोटापे को कम कर सकती हैं। इसलिए अपने ब्रैकफास्ट में ओट्स को जरूर शामिल करें।

4. हेल्दी खाएं

एक हेल्दी डाइट के दौरान भी आप अपना वजन कम कर सकती हैं। इसलिए पौष्टिक आहार का सेवन करें और जंक फूड से दूर रहें।

5. वॉक करें

डिलवरी के बाद रोजाना धीरे-धीरे 10 मिनट से 20 मिनट की वॉक जरूर करें। 

6. एक्‍सरसाइज

वैसे तो प्रैग्नेंसी के बाद कुछ समय के लिए एक्‍सरसाइज करना मना होता है। लेकिन प्रैग्नेंसी के दो-तीन महीने बाद बॉडी एक्‍सरसाइज के लिए तैयार हो जाती है। रोजाना 30 मिनट के लिए लाइट एक्‍सरसाइज जरूर करें।

7. हाइड्रेड रहें

गर्भवस्था के बाद महिलाओं को दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। क्योंकि पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और इससे फैट ज्लदी से बर्न होता है।

8. भरपूर नींद लें

भरपूर नींद से भी मोटापे को कम किया जा सकता है। डिलीवरी के बाद कम से कम 6 घंटे की नींद जरूर लें।

9. खाने पर दें ध्यान

स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को भूख बहुत जल्दी लगती हैं। लेकिन ध्यान रहें भूख को मिटाने के लिए आप कुछ अनहेल्दी फूड ना खाएं।

10. बैली बैल्ट

बाजार में आपको आसानी से बैली बैल्ट मिल जाएगी। बैली बैल्ट इस्तेमाल करने के दो फायदें हैं एक तो इससे आप अपना मोटापा कम कर सकती हैं और दूसरा इससे कमर दर्द की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

Related News