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Tension को करना है दूर तो आपके काम आएंगे ये कमाल के 10 टिप्स

Tension को करना है दूर तो आपके काम आएंगे ये कमाल के 10 टिप्स
Views:- Thursday, May 17, 2018-5:08 PM

मानसिक तनाव से मुक्ति के उपाय : बिडी शेड्यूल और भागदौड़ भरी लाइफ के कारण आजकल कोई किसी न किसी चीज को लेकर परेशान है। ज्यादा सोचने, टेंशन लेने, तनाव, स्ट्रेस के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आप डिप्रैशन या माइग्रेन के शिकार भी हो सकते हैं। इतना ही स्ट्रेस या तनाव का असग आपके मूड़ पर भी पड़ता है और आप चिड़चिड़े और गुस्सैल हो जाते हैं। कुछ लोग स्ट्रेस होने पर शॉपिंग करते है या कुछ खा लेते हैं लेकिन हर कोई तो ऐसा नहीं कर सकता। ऐसे में क्यूं न कुछ ऐसे टिप्स अपनाएं जाए, जिससे आपका तनाव भी मिनटों में छूमंतर हो जाए और आपको कोई परेशानी भी न झेलनी पड़े। आज हम आपको कुछ ऐसे ही आसान से टिप्स देंगे, जिससे आपकी सारी टेंशन और स्ट्रेस मिनटों में दूर हो जाएगा।

1. मेडीटेशन
स्ट्रेस, तनाव, और टेंशन को दूर करने के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है। इसे करने के लिए हमेशा शांत जगह चुने और वहां बैठकर ओउम् का जाप करें। आप चाहें तो कुछ पॉजिटिव भी सोच सकते हैं। रोजाना मेडीटेशन करने से आप न सिर्फ तनाव से दूर रहेंगे बल्कि यह आपको सेहतमंद भी रखेगा।

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2. गहरी सांस लें
जब भी आपको तनाव, टेंशन या स्ट्रेस हो तो ब्रेक लेकर अपनी सांस पर ध्यान दें। अपनी आंखों को बंद करके एक हाथ को नाभी पर रखें और दूसरे हाथ से नाक के एक छिद्र को बंद कर लें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और दोबारा सांस लेकर उसे फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। इससे आपका सारा स्ट्रेस गायब हो जाएगा।
 

3. अपने पर ध्‍यान देना
अपने स्ट्रेस को एक साइड रखकर सबसे पहले अपने आप से यह पूछें कि ऐसे परेशान होने से क्‍या होगा? इसके अलावा अपने व्यवहार पर भी ध्यान दें और अगर उसमें कोई कमी नजर आए तो उसे सुधारने की कोशिश करें। इसके अलावा आप अपने स्ट्रेस को दूर करने के लिए अपना पसंदीदा खाना भी खा सकते हैं। जब भी आप खुद को एंजॉय करते हैं तब अपने सेंस पर फोकस करें। तनाव अपने आप ही गायब हो जाएगा।
 

4. लोगों के साथ समय बिताना
अक्सर तनाव या स्ट्रेस होने पर आप अकेला रहना पसंद करते है लेकिन इससे आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। इसलिए लोगों से बातचीत करें। अपनी फैमिली और फ्रैंड्स के साथ समय बिताएं। ऐसा करने से आपको हल्‍का महसूस होगा और एक ताकत अंदर से आएगी जो आपको कुछ नया करने या सोचने की शक्ति प्रदान करेगा। इससे आपको अपनी समस्‍या का हल भी मिल सकता है।

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5. डांस करें
स्ट्रेस को दूर करने के लिए यह सबसे बेस्ट आइडिया है। इसे दूर करने के लिए अपने किसी फेवरेट गाने पर खुलकर डांस करें। ऐसा करने से आपका मूड फ्रेश हो जाएगा और आपको हल्का महसूस होगा। डांस करने से आपके शरीर में स्‍फूर्ति आ जाती है और थोड़ी देर के लिए मन से टेंशन दूर हो जाती है जिससे आप पॉजिटिव सोच पाते हैं। इसके साथ ही इससे शरीर में रक्‍त का संचार भी अच्‍छे से हो जाता है।
 

6. सही लाइफस्टाइल चुने
स्ट्रेस फ्री रहने के लिए सही लाइफस्टाइल चुनना भी बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी दिनचर्या को सही बनाए और समय पर उठने से लेकर हैल्दी डाइट तक को अपनी रूटीन में शामिल करें। उठने के बाद योग और व्यायाम जरूर करें और पौष्टिक नाश्ता लेना न भूलें। भोजन में पौषक तत्वों को शामिल करे। यदि आपको इसमें परेशानी हो रही है तो किसी एक्सपर्ट या डाइटीशियन की हेल्प लें।
 

7. खुलकर हंसना
खुलकर हंसने से न सिर्फ आपका स्ट्रैस दूर होता है बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी अच्छा है। एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से तनाव दूर होता है। इससे कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं। इससे आपका तनाव दूर होता है। इससे लिए आप कोई कॉमेडी शो देख सकते हैं या फिर अपने किसी हंसमुख दोस्त से बात कर सकते हैं।
 

8. गाने सुनें
रिसर्च के अनुसार, गाने सुनने से ब्‍लड़ प्रेशर कम, हार्ट रेट नॉर्मल और तनाव दूर हो जाता है। इसलिए जब भी आपको टेंशन हो अपने पसंदीदा गानें सुने लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आप दुखी करने वाले गाने न सुने।

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9. चलना शुरू कर दें
जब भी आपको स्ट्रेस फील हो तो आप दौड़ लगाए या चलना शुरू कर दें। इसके अलावा आप एक्सरसाइज या योगा भी कर सकते हैं। इससे तनाव में कमी आती है और आपका ब्रेन भी अच्‍छे कैमिकल को रिलीज करने लगता है। इससे आपके शरीर को स्ट्रेस से डील करने में मदद मिलती है।
 

10. ज्यादा न सोचे
जरूरत से ज्यादा सोचने रहने से दिमाग काम करना बंद कर देता है। इससे कई बार दिमागी और मानसिक परेशानी होने लगती हैं। जब भी आपको किसी बात की चिंता हो तो उसको अपने किसी दोस्त या परिवार वालों के साथ शेयर करे और जितना हो सके कम सोचें।


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