Twitter
You are hereNari

आपके चेहरे पर भी हैं ऐसे सफेद दाने तो बरतें ये सावधानियां

आपके चेहरे पर भी हैं ऐसे सफेद दाने तो बरतें ये सावधानियां
Views:- Saturday, August 12, 2017-12:58 PM

महिलाओं को त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक है मिलिया, जिसमें त्वचा पर सफेद रंग के छोटे-छोटे दाने निकल जाते हैं। ये दाने ज्यादातर आंखों के आस-पास देखने को मिलते हैं। चेहरे के मुंहासे तो फिर भी कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं लेकिन सफेद रंग के दाने काफी लंबे समय तक रहते हैं और इससे चेहरे की खूबसूरती भी खराब हो जाती है। ये ज्यादातर बच्चों या किशोरावस्था में होते हैं। ऐसे में थोड़ी-सी सावधानी बरती जाए तो इन्हें निकलने से रोका जा सकता है।

1. त्वचा की सफाई
धूल-मिट्टी की वजह से चेहरे पर गंदगी जमा हो जाती है जो मिलिया का मुख्य कारण है। ऐसे में अपने चेहरे को हमेशा साफ रखें और बाहर से आने के बाद तुरंत चेहरे को पानी से धोएं।
PunjabKesari2. बढ़िया ब्यूटी प्रॉडक्ट
तैलीय त्वचा की तुलना में ये समस्या रूखी त्वचा पर ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में त्वचा को हमेशा मॉइश्चराइज रखें और इसके लिए बढ़िया उत्पादों का इस्तेमाल करें। 
3. रेटीनॉल युक्त क्रीम
त्वचा के लिए ऐसी क्रीम का इस्तेमाल करें जो रेटीनॉल युक्त हो। इसमें विटामिन ए होता है जो चेहरे पर मुंहासों और मिलिया जैसी समस्या से राहत दिलाता है। इसके अलावा रेटीनॉल युक्त क्रीम लगाने से त्वचा साफ और मुलायम लगने लगती है जिससे सफेद दाने दिखाई नहीं देते।
PunjabKesari4. सूर्य की किरणें
जिन महिलाओं के चेहरे पर सफेद दाने हों उन्हें धूप में कम निकलना चाहिए क्योंकि इससे यह समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में धूप में निकलने से पहले चेहरे को अच्छी तरह ढक कर जाएं।
5. ज्यादा मेकअप
कुछ महिलाएं चेहरे पर निकले इन दानों को छिपाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन कैमिक्लयुक्त इन ब्यूटी प्रॉडक्ट्स से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे यह समस्या कम होने की बजाए बढ़ जाती है।