25 APRTHURSDAY2024 10:00:50 PM
Nari

दुनिया का सबसे ऊंचा होटल, 1 दिन का किराया जानकर हो जाएंगे हैरान

  • Updated: 01 Apr, 2018 01:23 PM
दुनिया का सबसे ऊंचा होटल, 1 दिन का किराया जानकर हो जाएंगे हैरान

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं, जहां आपको अपने सपने सच होते लगते हैं। दुबई में मौजूद 'बुर्ज अल अरब' होटल भी ऐसे ही जगहों में से एक है। आपने कई आलीशान होटलों के बारे में सुना होगा लेकिन यह दुनिया के सबसे आलीशान और लग्जरी होटल में से एक माना जाता है। दुनियाभर में मशहूर 'बुर्ज अल अरब' होटल को दुबई का शान कहा जाता है। टूरिस्ट के लिए इस होटल में हर तरह की सुविधा मौजूद है। आइए जानते है इस होटल के बारे में कुछ ओर खास बातें।

PunjabKesari

दुबई में बना बुर्ज अल अरब दुनिया के सबसे लग्जरी होटलों में से एक है। समुद्र के बीच में कांच के बने इस रेस्तरां के को दुनिया का सबसे ऊंचा होटल माना जाता है। इस होटल की ऊंचाई बढ़ाने के लिए इसका 39 प्रतिशत हिस्सा यूं ही बनाया गया है। इस होटल को दुबई के छोटे से टापू पर बनाया गया है, जहां आप समुद्र और खूबसूरत नजारों का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

280 मीटर वाले इस ऊंचे होटल के बीच में एक पुल भी बनाया गया है, जोकि यहां तक पहुंचने का एकमात्र रास्ता है। इस होटल को बनाने में पांच साल लग गए थे। मशहूर आर्किटेक्ट टॉम राईट द्वारा डिजाइन किए इस होटल में लोगों की सुविधा के लिए 18 लिफ्ट चलती है। इस होटल के 202 कमरों को ब्रिटेन के सबसे बेहतरीन इंजीनियरों ने बनाया है।

PunjabKesari

70 हजार क्यूबिक मीटर में बने इस होटल को बनाने के लिए 9 हजार टन स्टील का इस्तेमाल किया गया है, जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाती है। अपनी खूबियों के चलते इस होटल का नाम दुनिया के लग्जरी और बेहतरीन होटलों में शामिल किया गया है। इस होटल के छोटे कमरों का साइज 1,820 और बड़े कमरों का 8,400 वर्ग है, जोकि सफेद रंग के बने हुए है। यहां तक इस होटलों के हर कमरे के बाथरूम को भी महंगे टाइल से बनाया गया है।

PunjabKesari

इस होटल में खाना खाते हुए आप दुबई शहर का खूबसूरत नजारा भी देख सकते हैं। इसके अलावा आप इस होटल की सबमरीन में बैठकर समुद्री जीवन का लुफ्त भी उठा सकते हैं। इस होटल में मौजूद एक्वेरियम में 9,90,000 लीटर पानी भरा जाता है। बुर्ज अल अरब होटल को पांच स्टार होटल की ही मान्यता प्राप्त है।

PunjabKesari

PunjabKesari

इस होटल में प्लेयर टाइगर वुड्स गोल्फ कोर्स है, जहां आप गोल्फ खेलने का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा इस होटल के लाउन्ज में खूबसूरत कलाकारी आपको कहीं ओर देखने को नहीं मिलेगी। इस होटल की छतों को आकाशगंगा की तरह दिखाने के लिए 29,000 क्रिस्टल का इस्तेमाल किया गया है। यहां दिल के समय बल्ब जलाने की जरूरत नहीं पढ़ती।

PunjabKesari
PunjabKesari
PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News