24 APRWEDNESDAY2024 6:39:10 AM
Nari

गर्मियों में भूलकर भी न करें इस जगह की सैर!

  • Updated: 21 Feb, 2017 07:29 PM
गर्मियों में भूलकर भी न करें इस जगह की सैर!

ट्रैवलिंग: मौसम में बदलाव हो चुका, और अब गर्मियों ने अपनी हल्की सी दस्तक दे दी है। ऐसे में लोग अक्सर घूमने-फिरने का प्लान बनाते है क्योंकि इस मौसम में न तो ज्यादा ठंड होती है और न गर्मी। आज हम जिस जगह की बात करने जा रहे है, वो सर्दियों के लिए तो बैस्ट है लेकिन गर्मी में इस जगह पर जाने की गलती भी न करें। 


यह दुनिया की सबसे गर्म जगह कहलाई जाती है। इसका नाम डानाकिल डिप्रेशन है। यह प्लेस कहीं ओर नहीं बल्कि उत्तरी अफ्रीकी इथियोपिया देश में मौजूद है। यह दुनिया सबसे गर्म, सूखी, और धरती पर सबसे नीचली जगह है। यहां का हर साल औसत तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही रहता है। अगर बारीश की बात करें तो उसका नामोनिशान तक नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गर्म जगह पर आज भी कई लोग रहते है। डानाकिल डिप्रेशन की धरती पर पैर रखते ही ऐसा लगता है जैसे मानो किसी ओर ग्रह पर पहुंच गए हो। 


यहां आपको हर जगह पर गड़्ढे और उनका भरा लावा नजर आएगा। साथ ही आस-पास के इलाको में लावे से बनी चट्टानें और पहाड़ियां दिखेंगी। एक बार इस जगह पर जाने से लगता है, कि इतनी गर्म जगह पर कौन रहना चाहेगा लेकिन अफार समुदाय के लोगों को इस गर्म, रूखे माहौल में रहने की आदत हो गई है। 

Related News