25 APRTHURSDAY2024 12:01:56 AM
travelling

दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहें, जिनमें छिपे हैं कई रहस्य

  • Updated: 27 Sep, 2017 11:00 AM
दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहें, जिनमें छिपे हैं कई रहस्य

दुनिया में कई खूबसूरत जगहें हैं जिन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इनमें से सबसे फेमस ताज महल, एफिल टॉवर और ऐसी ही कुछ खूबसूरत जगहें हैं। इन जगहों की खूबसूरती के बारे में तो सब जानते होंगे लेकिन यहां कुछ ऐसी रहस्यमयी चीजें भी हैं जिनके बारे में शायद ही कोई जानता होगा। आइए जानिए इनमें छिपे रहस्यों के बारे में

1. एफिल टॉवर
पेरिस में बना एफिल टॉवर दुनिया की सबसे खूबसूरत और रोमांटिक जगह है। एफिल टॉवर की बाहर की खूबसूरती तो सब ने देखी होगी लेकिन इसके अंदर का रहस्य कोई नहीं जानता होगा। एफिल टॉवर की तीसरी मंजिल पर एक फ्लैट बना हुआ है जो मोनसियर एफिल का प्राइवेट फ्लैट था। वैसे यह जगह पर्यटकों के देखने के लिए खोल दी गई है लेकिन यहां बहुत कम लोग ही जा पाते हैं।
PunjabKesari
2. नियाग्रा फॉल्स
दुनिया का सबसे खूबसूरत वॉटर फॉल नियाग्रा कनाडा और अमेरिका की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित है। इस जल प्रपात के नीचे के गुफा है जिसके बारे में लोगों का मानना है कि यहां बुरी आत्माओं का साया है।
PunjabKesari 3. लॉस वेगास
लॉस वेगास में एक सड़क ऐसी है जहां हर समय बहुत ही भीड़ रहती है। यहां मार्किट से लेकर बड़ी बड़ी बिल्डिंग्स बनी हुई है। इस भीड़ भाड़ वाली सड़क के नीचे कई सुरंगें बनी हुई हैं जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। इन सुरंगों में बेघर लोगों ने अपना घर बनाया है और अपनी जरूरत का हर सामान रखा है।
PunjabKesari
4.  स्टैचू ऑफ लिबर्टी 
न्यू यॉर्क के स्टैचू ऑफ लिबर्टी भी यहां की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। इस स्टैचू के हाथ में एक मशाल है जहां तक पहुंचने के लिए स्टैचू के अंदर सीढ़ियां बनाई गई हैं।
PunjabKesari
5. एम्पायर स्टेट बिल्डिंग
यह बिल्डिंग दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है। न्यू यॉर्क में बनी इस बिल्डिंग में 102 फ्लोर हैं जिसके बारे में हर कोई जानता है लेकिन यहां 103 मंजिल पर भी एक छोटा-सा कमरा और बालकनी बनाई गई है जहां सिर्फ खास लोगों को ही जानने की अनुमति है।
PunjabKesari

Related News