25 APRTHURSDAY2024 3:41:45 AM
Himachal Pradesh

हिमाचल के मंदिरों में लगेंगे Wireless कैमरे, जानिए क्यों

  • Edited By Ekta,
  • Updated: 10 Mar, 2019 01:37 PM
हिमाचल के मंदिरों में लगेंगे Wireless कैमरे, जानिए क्यों

चिंतपूर्णी (ब्यूरो): प्रदेशभर में सरकार के अधीन मंदिरों में अब वायरलैस कैमरे स्थापित किए जाएंगे। एक मंदिर पर वायरलैस कैमरे फिट करने और ऑडियो विजुअल चलाने के लिए एक करोड़ से अधिक का खर्च आएगा जिसके लिए कुल रकम का 10 प्रतिशत मंदिर ट्रस्टों को वहन करना पड़ेगा, वहीं 90 प्रतिशत राशि मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर खर्च करेगा। इसके लिए भाषा विभाग द्वारा सभी मंदिर आयुक्तों को इस बावत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रदेश के कई मंदिरों में अभी इस प्रपोजल पर कार्य चल रहा है। प्रपोजल पर कार्य पूर्ण होने पर इसे केंद्र को भेजा जाएगा और अपरूबल होने पर केंद्र से मिलने वाला लाभ मंदिरो को मिल पाएगा।

इसलिए लगाए जा रहे वायरलैस कैमरे

यह ऑडियो वीडियो बिजुअल कैमरे प्रदेशभर के मंदिरों के प्रचार-प्रसार के लिए लगाए जा रहे हैं। बड़ी-बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से मंदिरो की व्यवस्था वहां की सुंदरता को दर्शाया जाएगा, वहीं इंटरनैट के माध्यम से भी मंदिरो की लाइव आरती, दर्शन करने का देश-विदेश में 24 घंटे श्रद्धालुओं को सौभाग्य प्राप्त होगा। इस योजना से टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा।

चिंतपूर्णी मंदिर के लिए पहली किश्त जारी

उत्तरी भारत के प्रमुख धनाड्य मंदिर माता श्री चिंतपूर्णी के लिए इस योजना के तहत पहली किश्त 50 लाख के करीब जारी हो चुकी है, वहीं कार्य प्रगति के दौरान अन्य पैसा भी मंदिर को केंद्रीय योजना के तहत मिल पाएगा। गौरतलब है कि मंदिर चिंतपूर्णी के लिए 1 करोड़ 43 लाख की प्रपोजल ऑडियो वीडियो विजुअल कैमरों की भेजी गई थी जिसकी स्वीकृति सबसे पहले हुई थी जिस दौरान अन्य मंदिरों पर इस प्रपोजल पर कार्य चल रहा है।

गेयटी शिमला के बाहर स्थापित की जाएगी ऑडियो विजुअल

मंदिरों के अलावा विभाग इस ऑडियो विजुअल को गेयटी शिमला के बाहर भी स्थापित करेगा जिसके लिए विभाग द्वारा कदमताल शुरू कर दी गई है। अक्सर कई बच्चे अपनी प्रतिभा दिखाने में असफल रहते थे। बच्चों के प्रतिभा को उभारने के लिए ऑडियो विजुअल सिस्टम गेयटी के बाहर स्थापित किया जाएगा।

Related News