20 APRSATURDAY2024 11:45:38 AM
Nari

पांव भी देते हैं इन बीमारियों के संकेत

  • Updated: 21 May, 2017 12:07 PM
पांव भी देते हैं इन बीमारियों के संकेत

पंजाब केसरी (सेहत) : लोगों के शरीर में कई तरह की छोटी-मोटी समस्याएं लगी ही रहती हैं जिन्हें लोग अनदेखा कर देते हैं। ऐसे ही पैर भी व्यक्ति की सेहत के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। इनमें होने वाले बदलावों को ध्यान से देखें क्योंकि यह किसी बड़ी बीमारी का संकेत देते हैं। पैरों में होने वाली अलग-अलग समस्याओं से कई तरह की बीमारियों के बारे में पता लगाया जा सकता है। आइए जानिए पैरों से मिलने वाले संकेतों के बारे में


पैर सुन्न होना
PunjabKesari
जिन लोगों के पैर ज्यादातर सुन्न रहते हैं जिससे डायबिटीज या नर्वस सिस्टम में खराबी के संकेत मिलते हैं। पौष्टिक आहार न लेने के कारण यह समस्या हो जाती है।

पंजों में सूजन
PunjabKesari
पंजों में सूजन होने पर एनीमिया या किडनी की कोई समस्या हो सकती है। इस वजह से कई बार एक या दोनों पैरों में सूजन हो जाती है।

पूरे पैर में दर्द
PunjabKesari
शरीर में कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन्स की कमी के कारण यह समस्या हो जाती है लेकिन इससे डायबीटिज, गठिया या ब्लड सर्कुलेशन में खराबी के संकेत मिलते हैं।

पैरों का रंग बदलना
PunjabKesari
शरीर में रक्त प्रवाह ठीक से काम न करने की वजह से पैरों का रंग बदल जाता है। इससे गैंगरीन और मधुमेह जैसी समस्या हो सकती है।

पैरों में झनझनाहट
एक दम से जब पैर सुन्न हो जाए और झनझनाहट होने लगे तो समझ जाएं कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम नहीं कर रहा और इससे डायबिटीज के संकेत भी मिलते हैं।

एडी़ में दर्द
PunjabKesari
एड़ियों में अक्सर दर्द रहने पर शुगर और कैलकेनियम जैसी बीमारी हो सकती है इससे एड़ियों में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है।

अंगूठे में सूजन
 पैर के अंगूठों में सूजन होने पर आर्थराइटिस या इंफैक्शन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने के कारण भी यह समस्या हो जाती है।


 

Related News