24 APRWEDNESDAY2024 8:29:07 PM
Nari

प्रैग्नेंसी में पीठ दर्द से राहत दिलाएंगे ये कारगर उपाय

  • Updated: 17 Dec, 2015 12:07 PM
प्रैग्नेंसी में पीठ दर्द से राहत दिलाएंगे ये कारगर उपाय

प्रैग्नेंसी मे पीठ दर्द के घरेलू उपाय: गर्भावस्था का समय हर महिला के लिए थोड़ा मुश्किल भरा होता है। ऐसे में महिला अगर फर्स्ट टाइम मां बन रही हैं तो परेशानियां और भी बढ़ जाती हैं क्योंकि उन्हें इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती हैं। 

प्रैग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे ज्यादातर महिलाओं को पीठ दर्द की शिकायत भी हो जाती है। वैसे तो इस समस्या में ऐसी शिकायत होना आम सी बात है लेकिन इसे नजरअंदाज करना कई बार खतरनाक साबित भी हो सकता है।

ऐसे में पीठ दर्द से राहत पाने के लिए आप चाहें तो ये उपाय अपना सकती हैं लेकिन ध्यान रहें अगर आपको इन उपायों से भी कोई फर्क नहीं पड़ता तो डाक्टरी सलाह जरूर ले लें। ऐसी अवस्था में किसी भी तरह की लापरवाही न बरतें तो अच्छा हैः

1. इस अवस्था मे सबसे जरूरी है कि आप पूरी नींद लें और सही मुद्रा में सोएं।गर्भावस्था के दौरान सोने, उठने-बैठने की एक विशेष अवस्था होती है, जिसके बारे में आपकी डॉक्टर आपको बेहतर बता देगी।

2. प्रैग्नेंसी के दौरान तंग कपड़े न पहनें क्योंकि तंग कपड़ों का असर हमारे ब्लड सर्कुलेशन पर पड़ता है। ज्यादा टाइट कपड़े पहनने से मांस-पेशियों में खिंचाव आ सकता है।

3. इस अवस्था में भारी वजन उठाने की गलती न करें क्योंकि वजन उठाने से बल पड़ता हैं जो बाद में पीठ दर्द की वजह बन सकता है।

4. गर्भावस्‍था के नियमित रूप से हल्के व्यायाम करने चाहिए। व्यायाम करते रहने से मांसपेशियां कड़ी नहीं होती हैं और उनमें लचीलापन बना रहता है। मांस पेशियों में अकड़ आ जाने से भी पीठ दर्द की शिकायत होती है। 

5. इस अवस्था के दौरान हाई हील पहनने से परहेज करें। इससे भी मांस पेशियां खिंचती हैं जिससे पीठ दर्द उभर आता है।

6. इसी के साथ गर्भवती महिला के सोने का बिस्तर भी सही होना चाहिए। ऊंचा-नीचा बिस्तर भी पीठ दर्द की वजह बन सकता है।

Related News