20 APRSATURDAY2024 4:00:02 AM
Nari

स्कूल टाइम में लव लाइफ का बच्चों पर पड़ता है ये असर

  • Updated: 22 Feb, 2018 02:09 PM
स्कूल टाइम में लव लाइफ का बच्चों पर पड़ता है ये असर

बच्चों के लिए उनकी जिदंगी का सबसे यादगार समय स्कूल का होता है। स्कूल में ही बच्चे हर छोटी-बड़ी बातें और मैनर्स सीखते है। हर पेरेट्स अपने बच्चों को कामयाब बनाने के लिए अच्छे से अच्छे स्कूल में भेजते है। बच्चे भी घर-परिवार से ज्यादा समय स्कूल में ही व्यतीत करते है लेकिन टीनएज होने के बाद बच्चों का ध्यान पढ़ाई से हटकर गलत कामों में चला जाता है। कुछ बच्चे को तो छोटी उम्र में ही प्यार हो जाता है। पेरेट्स भी बच्चों में हो रहें बदलाव को नोटिस नहीं कर पाते, जिससे बच्चे गलत रास्ते पर चले जाते है। स्कूल समय में लव लाइफ में पड़ने से बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव, जोकि उनके भविष्य को खराब कर सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह स्कूल समय में लव लाइफ में पड़ने से बच्चों की पढ़ाई पर बुरा असर होता है।
 

1. मंजिल से भटकना
छोटी उम्र में ही लव लाइफ में पड़ने के कारण उन्हें इस बारे में ज्यादा समझ नहीं होती है। ज्यादातर बच्चे तो अपनी पढ़ाई से ज्यादा प्यार को महत्व देने लग जाते है और पढ़ाई से दूर हो जाते है। अक्सर ऐसे में बच्चें ज्यादातर समय गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ व्यतीत करके खराब कर देते है।

PunjabKesari

2. व्यवहार में बदलाव
लव लाइफ में पड़ने के कारण बच्चों का व्यवहार भी बदल जाता है। ऐसे बच्चे हर समय अपनी अलग दुनिया में खोए रहते है और दोस्तों के साथ भी टाइम स्पेंड करना पसंद नहीं करते, जिससे वो पढ़ाई से दूर हो जाते है। ऐसी स्थिति में वो तनाव का शिकार भी हो सकते है।

3. दूसरों पर निर्भर रहना
लव लाइफ में पड़ने पर बच्चे अक्सर दूसरे पर निर्भर रहने लग जाते हैं। स्वभाव से आलसी हो जाने के कारण वो हर काम के लिए दूसरों की मदद लेना चाहते है। दूसरों पर जरूरत से ज्यादा निर्भर और आलसी होने के कारण वो कोई फैसला भी ठीक से नहीं कर पाते।

PunjabKesari

4. पढ़ाई का नुकसान
स्‍कूल लाइफ में बच्‍चे को प्‍यार होने पर वो पढ़ाई के समय भी उसी के बारे में सोचता है, जिससे उसका ध्‍यान पढ़ाई में नहीं लग पाता है। इतना ही नहीं कुछ बच्चे तो प्यार में पड़ने के बाद क्लासीस बंक करने से लेकर एग्जाम में चिटिंग भी करने लग जाते है।

5. परिवार से झूठ
इस उम्र में प्यार होने पर बच्चे किसी बात को नहीं समझते। कई बच्‍चे स्‍कूल या ट्यूशन बंक करके अपने पार्टनर से मिलने पहुंच जाते हैं, जिसके लिए वो परिवार से झूठ तक बोल देते है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News