Twitter
You are hereNari

बढ़ते Air Pollution में खराब होती स्किन और बालों को कैसे बचाएं

बढ़ते Air Pollution में खराब होती स्किन और बालों को कैसे बचाएं
Views:- Monday, November 13, 2017-4:03 PM

 Air Pollution : देश में आजकल वायु प्रदूषण बहुत बढ़ गया है। प्रदूषण की चपेट में उत्तरी भारत का इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है। धुंध की तरह दिखाई देने वाली स्मॉग में सांस लेना तक मुश्किल हो गया है, जो सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी बहुत हानिकारक है।  इससे चेहरे पर झुर्रियां,रूखापन,दाग-धब्बे,मुंहासे होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाती हैं। आप घरेलू तरीकों से भी इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

1. ऐसे करें त्वचा की देखभाल
वायु प्रदूषण में कुछ बातों का ख्याल रखकर आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। 

PunjabKesari

भरपूर पानी पीएं
पानी पीना सेहत के साथ-साथ त्वचा केे लिए भी बहुत जरूरी है। पानी से शरीर में से विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और रक्त प्रवाह भी बेहतर हो जाता है। पानी का सेवन नहीं कर पा रहे तो इसकी जगह पर आप गाजर, पालक, लौकी, खीरा, टमाटर, लहसुन और आंवला को मिलाकर जूस का भी सेवन कर सकते हैं। 

नारियल और नींबू
नारियल और नींबू से बनी डिटॉकिस ड्रिंक प्रदूषण से बचाने के लिए बहुत लाभकारी है। इसे बनाने के लिए आधे कप गर्म पानी में एक कप ताजा नारियल पानी और आधा नींबू निचोड़ें। इस ड्रिंक का सेवन करें। 

लौंग और पुदीना फेस पैक
एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 6-7 पुदीना की पत्तियों का पेस्ट और 2-3 पिसा हुआ लौंग मिलाएं। इस पैक को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और बाद में पानी से धो लें।

नीम और तुलसी का फेस मास्क
नीम का फेस मॉस्क तैयार करने के लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर का पेस्ट, तुलसी की पत्तियों का पेस्ट,1 चुटकी हल्दी पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस तैयार पेस्ट को 15-20 मिनट चेहरे पर लगाएं और पानी साफ कर लें।

2. ऐसे करें बालों की देखभाल
बाहरी वातारवण का असर बालों पर भी पड़ता है। जिससे बालों का रूखापन,बेजान बाल, बालों का झड़ना आदि जैसे समस्याएं आम देखने को मिलती हैं। इससे बालोें की देखभाल करना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

अंडे और कैस्टर ऑयल 
एक अंडे में एक चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस मास्क को 15-20 मिनट के लिए बालों में लगाएं और बाद में पानी से धो लें। 

केला और बादाम
एक केला, एक चम्मच शहद और बादाम का दूध मिलाकर मिक्सी में पीस लें। बालों को अच्छी तरह से धोकर तौलिए से पोंछ लें और फिर 20-25 मिनट तक यह मास्क लगाएं। इसके बाद इसे पानी से धो लें। 

हॉट ऑयल मसाज
हफ्ते में दो से तीन बार बालों का गुनगुने तेल के साथ मसाज जरूर करें। मसाज के बाद गुनगुने पानी में तौलिया भिगो कर 5 मिनट के लिए बालों पर लपेट लें। अगले दिन सुबह बाल धो लें। 

 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP