18 APRTHURSDAY2024 4:41:38 AM
Nari

बच्चों को घर पर अकेला छोड़ते समय उन्हें जरुर सिखाए ये बाते

  • Updated: 26 Aug, 2017 10:01 AM
बच्चों को घर पर अकेला छोड़ते समय उन्हें जरुर सिखाए ये बाते

आजकल के मार्डेन टाइम वर्किंग पेरेंट्स को बच्चा होने के कारण उनकी प्रोफेशनल लाइफ प्रभावित होती है। बच्चे के थोड़ा बड़ा होने पर आप उसे घर पर अकेला छोड़ कर काम पर चले जाते है लेकिन बच्चे को घर पर अकेला छोड़ कर जाना आपके लिए मुसीबत बन सकता है। अगर आपका बच्चा समझदार है तो भी उसे घर पर अकेला छोड़ते समय इन जरुरी बातों के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए अगर आप अपने बच्चे को घर पर अकेला छोड़ कर जा रहे तो उन्हें ये जरुरी बाते समझा कर जाएं।

1. इमर्जेंसी नंबर
घर पर बच्चे को अकेला छोड़ते समय उसे इमर्जेंसी नंबर के बारे में जरुर बताएं। इस नबर को एक पर्ची पर लगा कर ऐसी जगह पर रख दें कि बच्चा उसे आराम से देख सकें। बच्चे को समझाएं कि जरुरत पड़ने पर वो तुरंत इन नंबर पर फोन करें।

PunjabKesari

2. कमरे में लॉक लगाना
बच्‍चे को कमरे में लॉक करके बिलकुल भी न जायें। आपके पीछे से दुर्घटना होने पर बच्चे को मुसीबत हो सकती है। किसी बड़ी दुर्घटना होने पर वो गर से बाहर आ सकता है। इसलिए घर को लॉक करके तो बिल्कुल न जाएं।

PunjabKesari

3. बच्‍चों को जानकारी देना
बच्चों को घर पर अकेला छोड़ने की बजाए उन्हें कुछ जानकारी दीजिए। उन्हें समझाएं कि बेवजह घर से बाहर न निकलें। घर पर किसी तरह की दुर्घटना होने पर ही घर से बाहर आएं। इसके अलावा आस-पास पड़ोसियों को भी अपने बच्चे पर ध्यान रखने के लिए कह कर जाएं।

4. दरवाजा बंद रखना सिखाइये
आपके घर में न होने पर चोरी जौसी घटना भी हो सकती है। इसलिए अपने बच्चे को बताएं कि घर का दरवाजा हमोशा बंद रखे। दरवाजा बंद करना और खोलने के बारे में उसे पूरी जानकारी दें।

PunjabKesari

5. खतरनाक है किचन
बच्चे को इस बात के बारे में जरुर बताए कि वो किचन में कुछ भी पकाने की कोशिश न करें या फिर आप घर से जाते वक्त किचन को लॉक करके जाए। बच्चे के लिए खाना बाहर ही रख दें। चाकू को बाहर रख न जाएं अक्सर बच्चे उसे खिलौना समझ कर खेलने लगते है।

PunjabKesari

Related News