20 APRSATURDAY2024 10:22:04 AM
Nari

चीन में है दुनिया की सबसे बड़ी बुद्ध प्रतिमा, तैयार करने में लगे 90 साल

  • Updated: 26 May, 2018 10:30 AM
चीन में है दुनिया की सबसे बड़ी बुद्ध प्रतिमा, तैयार करने में लगे 90 साल

गौतम बुद्ध के बहुत से मंदिर अपनी अनोखी खासियत के लिए मशहूर हैं इन्हीं में से एक है चीन में बना लोशान बुद्ध मंदिर। चीन में नदी के किनारे बने इस मंदिर में बुद्ध भगवान की सबसे बड़ी प्रतिमा है, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि लाखों साल पुराना होने के बावजूद भी यह मंदिर वैसे का वैसे ही लगता है। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में कुछ और बातें।

PunjabKesari

 
The biggest statue of Buddha in the world

The biggest statue of Buddha in the world

Posted by Be There on Sunday, May 20, 2018

चीन की नदी किनारे बने इस मंदिर में भदवान बुद्ध की सबसे बड़ी प्रतिमा है। 90 साल में बनकर तैयार हुई इस प्रतिमा के कंधों की चौड़ाई 28 मीटर और 233 फीट है। चीन के माउंट एमी पर तराशी गई इस प्रतिमा को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आते हैं।

PunjabKesari

ऐसा माना जाता है कि इस प्रतिमा को साल के पहले दिन देखने से लोगों की सोई किस्मत जाग उठती है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एक बौद्ध भिक्षु ने इस विशाल प्रतिमा को अपने हाथों से पहाड़ खोद कर तराशा है।

PunjabKesari

इस सबसे बड़ी मूर्ति का निर्माण 713 A.D. में शुरू हो चुका था। इस मूर्ति को बनाने का आइडिया एक चीनी सन्यासी का थी, जिसके पीछे उसकी धार्मिक आस्था जुड़ी हुई थी। उसने सोचा कि भगवान बुद्ध पानी के तेज बहाव को शांत कर देंगे, जिससे नदी में आने-जाने वाली नावों को कोई हानि नहीं होगी। इसके अलावा उसने सोचा मूर्ति बनाने के दौरान जो भी मलबा पहाड़ से कट कर नदी में गिरेगा, उससे नदी की तीव्र धारा शांत हो जाएगी।

PunjabKesari
PunjabKesari

इस मूर्ति की सबसे छोटी उंगली ही इतनी बड़ी है कि उसपर 2 आदमी आराम से बैठ सकते हैं। उपर मंदिर तक जाने के लिए भगवान बुद्ध की प्रतिमा की साइड पर सीढियां बनाई गई है। Dafo के नाम से मशहूर इस प्रतिमा में बुद्ध गंभीर मुद्रा में हैं। प्रतिमा में बुद्ध का हाथ उनके घुटनों पर है और वो टकटकी लगाकर नदी को देखे जा रहे हैं। प्रतिमा के कान के पास एक छत बनाई गई है, जहां जाकर पर्यटक सुहाने नजारों का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

PunjabKesari

इसके अलावा इस पहाड़ी के उपर जाने के बाद भी आप भगवान बुद्ध की एक ओर खूबसूरत प्रतिमा को देख सकते हैं। पहाड़ी के उपर से आप पूरी नदी को साफ-साफ देख सकते हैं।

PunjabKesari
PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News