Twitter
You are hereNari

जन्नत का दरवाजा है जम्मू-कश्मीर की यह खूबसूरत घाटी

जन्नत का दरवाजा है जम्मू-कश्मीर की यह खूबसूरत घाटी
Views:- Thursday, May 17, 2018-11:14 AM

जम्मू कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। हर किसी का सपना होता है कि वह चारों तरफ से खूबसूरत वादियों से घिरा हुआ जम्मू-कश्मीर की सुंदरता को एक बार तो जरूर देखें। एक बार इस शहर को देखने के बाद आपका मन बार-बार यहां आने को करेगा। यहां की बर्फीली पहाड़ियां, शांत वातावरण और खूबसूरत नजारे इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाती है। आज हम आपको जम्मू-कश्मीर की एक ऐसी घाटी के बारे में बताने जा रहे हैं, जन्नत का दरवाजा कहा जाता है।

PunjabKesari

जम्मू-कश्मीर की सबसे खूबसूरत घाटी में से एक है गूरेज घाटी। कश्मीर की यह घाटी श्रीनगर से 125 किमी दूर लगभग 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। इस घाटी का नाम मशहूर कश्मीरी कवि हब्बाा खातून के नाम पर रखा गया है। लोगों का कहना है कि इस त्रिकोणीय आकार के पर्वत में हब्बा खातून की अपने पति के प्रेम से जुड़ी कई कहानियां आज भी गूंजती हैं। यह घाटी जम्मू कश्मीर का प्रमुख आकर्षण है। अगर आप भी प्राकृतिक नजारों का भरपूर मजा लेना चाहते हैं तो आपको गुरेज घाटी जरूर जाना चाहिए।

PunjabKesari

मई से अक्टूबर में घूमने के लिए यह जगहें बिल्कुल परफेक्ट है। प्राकृतिक नजारे देखने के साथ-साथ आप यहां ठंडी-ठंडी हवाओं का मजा भी ले सकते हैं, जोकि गर्मी में भी आपको सर्दी का अहसास करवाएंगी। यहां पर आप बाबा दरवाइश और बाबा रजाक और पीर बाबा की दरगाह के भी दर्शन कर सकती हैं। इसके अलावा आप यहां रॉक क्लाइंबिंग, फिशिंग और ट्रैकिंग का मजा भी ले सकते हैं।

PunjabKesari

गुरेज घाटी का केंद्रीय हिस्सा है दवार, जिसके 15 गांव पूरी गुरेज घाटी में फैले हुए हैं। ऊंची-ऊंची पहाडियों से घिरे दवार में चारों ओर किशनगंगा नदी की बहती लहरों की आवाज गूंजती है। इसके अलावा यहां की गंगाबल झील भी टूरिस्ट में बहुत फेसम है। इस घाटी में आने वाले टूरिस्ट्स दवार देखने जरूर आते हैं।

PunjabKesari

नदियों के अलावा यहां के ऊंचे-ईंचे पहाड़ों की खूबसूरती भी देख सकते हैं, जिसमें से हरमुख पहाड़ श्रृंख्ला सबसे फेमस है। सिंध और किशनगंगा नदी के बीच स्थित इन पहाड़ों की ऊंचाई लगभग 16870 फीट है। यह जगह किसी धार्मिक स्थल से कम नहीं है। भगवान शिव का वास होने के कारण इस स्थालन को पवित्र माना जाता है।

PunjabKesari

तुलैल घाटी दवार से लगभग 42 किमी दूर है और टूरिस्ट्स के लिए वाकई में ये किसी जन्नत से कम नहीं है। तुलैल घाटी अपने गांव के साथ-साथ फिशिंग के लिए भी बहुत मशहूर है। यहां का ग्रामीण जनजीवन आपको बार-बार यहां आने के लिए मजबूर कर देगा। यहां आकर आपको कुछ ऐसे पल बिताने का मौका मिलेगा जो आपको जिंदगीभर याद रहेंगें।

PunjabKesari

अगर आप भी जम्मू कश्मीर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो गुरेज की घाटी को देखना न भूलें। इसका बिना आपका जम्मू कश्मीर का ट्रिप अधूरा रह जाएगा।

PunjabKesari
PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP