20 APRSATURDAY2024 10:56:22 AM
Nari

ये हैं मॉडर्न समय के Wonders, जिनकी खूबसूरती देखते ही रह जाएंगे दंग

  • Updated: 04 Apr, 2018 04:07 PM
ये हैं मॉडर्न समय के Wonders, जिनकी खूबसूरती देखते ही रह जाएंगे दंग

अपनी लाइफ में हर किसी ने एक न एक बार तो प्राकृतिक अजूबो का नजारा तो लिया ही होगा लेकिन आज हम आपको मानव द्वारा बनाए गए अजूबों के बारे में बताएंगे, जो किसी को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। हालांकि कहीं न कहीं आपने इनका नाम भी सुनो होगा लेकिन आज हम आपको इन अजूबो के बारे में जरा विस्तार से बताएंगे। आइए देखते है मानव के बनाए खूबसूरत अजूबे, जिन्हेें देखकर आप भी अपनी आंखों पर यकीन नहीं कर पाएंगे।

 


1. पेट्रा (जॉर्डन)

PunjabKesari
यह जॉर्डन में है और इसका निर्माण लगभग 100 ई.पूर्व में हुआ है। पेट्रा एक ऐतिहासिक शहर है जो अपने विचित्र वास्तुकला के लिए विश्वभर में शहूर है। 


2. मसीह रिडीमर (रियो डी जनेरियो, ब्राजील)

PunjabKesari
ब्राज़ील के रियो डी जेनेरो में स्थापित ईसा मसीह की एक प्रतिमा है जिसे दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आर्ट डेको स्टैच्यू माना जाता है। 


3. माचू पिच्चू (कुस्को क्षेत्र, पेरू)

PunjabKesari
दक्षिण अमेरिकी देश पेरू मे स्थित का ऐतिहासिक स्थल है।  यह समुद्र तल से 2,430 मीटर की ऊंचाई पर उरुबाम्बा घाटी के ऊपर एक पहाड़ पर स्थित है। 


4. कोलोसियम(रोम, इटली)

PunjabKesari
इटली देश के रोम नगर के मध्य रोमन साम्राज्य का सबसे विशाल एलिप्टिकल एंफ़ीथियेटर है। यह जगह खूबसूरती का अद्भुत नमूना माना जाता है।


5. ताज महल (आगरा, उत्तर प्रदेश)

PunjabKesari
भारत में स्थित ताज महल 1648 ईस्वी के आसपास बनाया गया यह बहुत ज्यादा है जहां हर कोई शादी करना चाहता है। ताजमहल मुग़ल वास्तुकला का बेहतरीन नमूना है। 


 

Related News