20 APRSATURDAY2024 4:20:42 PM
Nari

दीमक ने कर रखा है परेशान, ऐसे पाएं उनसे निजात

  • Updated: 12 Feb, 2017 06:30 PM
दीमक ने कर रखा है परेशान, ऐसे पाएं उनसे निजात

इंटीरियर डैकोरेशन: अगर घर में फर्नीचर पुराना हो गया हो तो ऐसे में उन्हें निकाल देना चाहिए। क्योंकि इसे रखने से उनमें दीमक पैदा होने लगते हैं। दीमक ज्यादातर गरम, नमी वाली और अंधेरी जगह में रहते हैं। यह सबसे ज्यादा लकड़ी के फर्नीचर पर ही लगते हैं, जिससे कि फर्नीचर में से पाऊडर निकलने लगता है और फिर धीरे-धीरे सारा फर्नीचर खराब हो जाता है। अगर आपके घर में दीमकों ने आपका फर्नीचर खराब कर दिया है तो आज हम आपको कुछ ऐसे सरल उपाय बताएंगे जिन्हें फॉलो करके आप दीमक से निजात पा सकते हैं।

 

1. धूप में रखें

अगर दीमक किसी भी लकड़ी के फर्नीचर पर लग जाए तो उसे हटाने के लिए फर्नीचर को घर से बाहर निकाल कर धूप में कम से 5 से 6 घंटे के लिए रख दें । ऐसा करने से फर्नीचर में लगे हुए सभी दीमक नष्ट हो जाएंगे ।

2. करेले का रस

कहा जाता है की दीमक कड़वी महक को सूंघकर दूर भाग जाते हैं इसलिए जिस जगह पर दीमक लगा हो उस जगह पर करेले या फिर नीम के रस का छिड़काव करें। इसकी गंध को सूंघते हीं दीमक दूर भाग जाएंगे।

3. लाल मिर्च पाऊडर

लाल मिर्च पाऊडर की मदद से भी आप दीमक को दूर भगा सकते हैं। जिस जगह पर भी दीमक लगा हो वहं आप लाल मिर्च पाऊडर को छिड़क दें। सारे दीमक खुद ब खुद मर जाएंगे।

4. नमक

नमक में भी इतनी ताकत होती है की उससे भी दीमक का खात्मा किया जा सकता है। इसलिए जहां-जहां दीमक लगा हुआ है आप वहां-वहां नमक छिड़क दें। नमक के छिड़कते ही सारे दीमक मर जाएंगे।

5. टर्मिनेटर

इन सबके अलावा आप टर्मिनेटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके प्रयोग से भी आप दीमक से छुटकारा पा सकते हैं। 

Related News