25 APRTHURSDAY2024 10:35:17 PM
Nari

टीनएज बच्चों से ये बातें कभी न कहें, पड़ता है बुरा असर! (pics)

  • Updated: 22 Oct, 2016 03:41 PM
टीनएज बच्चों से ये बातें कभी न कहें, पड़ता है बुरा असर! (pics)

कई बच्चे ऐसे होते है कि अपने पेरेंट्स से कुछ बातें छिपाते है और पेरेंट्स उनको इस बात के लिए दूसरे बच्चों की उदाहरण देते हुए डांटने लगते है, जिससे बच्चों को बहुत ही बुरा लगता है। जरूरी नहीं होता है कि बच्चा कोई बात छिपा रहा तो वह कोई गलत काम कर रहा होता है, क्या पता बच्चा अपने पेरेंटेस से इस करके बातें छिपा रहा हो कि आप उसकी बात को समझेंगी या नहीं। ऐसे बहुत बार होता है कि पेरेंट्स अपने बच्चे को बिना कुछ सोचे-समझें बोलना शुरू कर देते है, जिसका टीनएज बच्चों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए आज हम आपको ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिनका टीनएज बच्चों पर बुरा असर होता है। 

 


1. मैं तुम्हारी उम्र में संस्कारी थी

अक्सर मां अपनी बेटी को यह बात बोलती है कि जब मैं तुम्हारी उम्र की तो बहुत ही आज्ञाकारी और संस्कारी थी और तभी मैने सब काम करने सिख लिए थे। तुम्हें देखा कुछ भी नहीं करना आता है। मां की इन बातों का अक्सर बच्चों पर बुरा प्रबाव होता है। 

PunjabKesari

2. दूसरों की तारीफ 

पेरेंट्स अक्सर अपने बच्चों को ऐसी बातें कहते है कि शर्मी जी की बोटी से सीखों कुछ वह कितनी होशियार है पढ़ने में भी और घर के कामों में भी लेकिन क्या आपको पता आपका इस तरह से कहना बच्चे के आत्मविश्‍वास को और भी कमज़ोर बना सकता हैं। 

PunjabKesari

3. तुम्हारे पास ही प्रॉब्लम्स हैं

ज्यादातर बच्चे अपनी छोटी-छोटी प्रॉबल्स को लेकर पेरेंट्स के पास आते है और उनसे शिकायत करने लगते है।वहीं अगर पेरेंट्स कहने लगे कि क्या प्रॉबल्म सिर्फ तुम्हारे पास ही है तो वह छोटी सी प्रॉबल्म ही उनके लिए बड़ी हो जाती है और उनके मन में आपके लिए कड़वाहट पैदा हो जाती है। 

PunjabKesari

4. मेरे पास फालतू बातों के लिए समय नहीं 

ज्यादातर पेरेंट्स बिजी लाइफ के चलते अपने बच्चे को टाइम नहीं दे पाते और अगर बच्चा उनसे बातें शेयर करें तो वह यह कहकर उनको निरास कर देते है कि मेरे पास तुम्हारी फालतू बातों के लिए समय नहीं। इसका बच्चों पर काफी असर पढ़ने लगता है।  

PunjabKesari

5. जैसा मैं कहती वैसा ही करों

टीनएज के बच्चों से अक्सर पेरेंटेस ऐसे कहते है कि जैसे हम कहते वैसे करों, तुम्हें अभी कोई समझ नहीं है, जिससे वह घुटन महसूस करने लगते है।   

PunjabKesari

Related News