20 APRSATURDAY2024 8:39:51 AM
Nari

बच्चों को सिखाएं साफ-सफाई के ये आदतें, हमेशा रहेंगे हैल्दी

  • Updated: 23 May, 2018 04:47 PM
बच्चों को सिखाएं साफ-सफाई के ये आदतें, हमेशा रहेंगे हैल्दी

ऐसा कहना ठीक है कि बच्चे की पहली पाठशाला उसका घर है। शुरू से ही अगर बच्चे को अच्छी आदते सिखाई जाएं तो उसे सारी जिंदगी यह चीजें नहीं भूलती लेकिन यह बात भी सही है कि छोटे बच्चे को कुछ सीखाना आसान काम नही है। इसके लिए मां को बहुत मेहनत करनी पड़ती है। हर समय बच्चे का ध्यान रखना पड़ता है, बच्चे ने खाना खाने से पहले हाथ धोए या नहीं,गंदे हाथ साफ किए या नहीं आदि क्योंकि छोटे से मासूम बच्चे यह समझ नहीं पाते कि क्या ठीक है और क्या गलत। इसके लिए उन्हें कुछ खास चीजों को सीखाना बहुत जरूरी है। 


बच्चो की गलतियां
छोटे बच्चे हर अच्छी और बुरी चीज को छूते हैं। फिर चाहे वो कोई खाने की चीज हो, जानवर या फिर टॉयलेट सीट। बच्चों को समय-समय पर उसकी गलती बताएं कि जो चीज वे छू रहे हैं, उसमें कीटाणु हो सकते हैं। स्वच्छता के बारे में बच्चे को जानकारी देना बहुत जरूरी है। 

 

उठने-बैठने और बातचीत का तरीका
बच्चे को खासने,छींकने,टेबल पर बैठने और खाने-पीने की चीजें शेयर करने का तरीका बताएं। हथेलियों पर छींकने की बजाए उन्हें हाइजीनिक का तरीका बताएं। बच्चे नाक में अंगुलिया डालते हैं तो उन्हें बताएं कि नाक साफ करना कोई गलत बात नहीं है लेकिन इसे किसी के सामने नहीं बल्कि बाथरूम में जाकर टीशू से साफ करें और नाक साफ करने के बाद हाथ धो लें। 


टॉयलेट जाने का सलीका
बच्चे चाहते है कि वह अपना काम खुद करें जैसे टॉयलेट जाने के बाद खुद को साफ करना। जब बच्चा ऐसा करने लगे तो समझ जाएं कि यही वह समय है जब आप उन्हें टॉयलेट जाने का सलीका सीखा सकते हैं। पहले-पहले आपको और बच्चे को यह काम बहुत मुश्किल लगेगा लेकिन धीरे-धीरे बच्चा जल्दी सीख जाएगा। 


ब्रश करना
हर रोज दांतों को साफ करना बहुत जरूरी है। बच्चों के लिए शुरू में यह काम मुश्किल लगता है। दिन में दो बार बच्चे को दांत साफ करने की आदत डालें। 

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News