Twitter
You are hereNari

चमकदार और मजबूत दांतों के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

चमकदार और मजबूत दांतों के लिए अपनाएं ये आसान तरीके
Views:- Tuesday, September 19, 2017-3:21 PM

खूबसूरत मुस्कान के लिए दांतों का साफ-सुथरा होना बहुत जरूरी है लेकिन कुछ लोगों के दांत बहुत पीले होते हैं जिससे कई बार शर्मिदंगी का भी सामना करना पड़ता है। सिगरेट-तंबाकु का अधिक सेवन करना व दांतों को सही तरह से ब्रश न करने की वजह से दांत पीले और कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर दांतों को चमकदार और मजबूत बनाया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान टिप्स के बारे में

1. मुंह की सफाई
चाय-कॉपी पीने या कुछ भी खाने के बाद दांतों को साफ करना बहुत जरूरी है क्योंकि ये खाद्द पदार्थ दांतों पर चिपक जाते हैं जिससे इनमें पीलापन आ जाता है। ऐसे में हर बार कुछ भी खाने के बाद पानी से कुल्ला जरूर करें।
PunjabKesari
2. मालिश करें
दांतों को स्वस्थ बनाने के लिए सिर्फ ब्रश करना ही काफी नहीं है। इन्हें मजबूत और सफेद बनाने के लिए दांतों की मालिश करना भी बहुत जरूरी है। इसके लिए नींबू के रस से दिन में दो बार दांतों की मालिश करें जिससे दांत चमक उंठेगे। इसके अलावा सरसों के तेल में थोड़ा-सा नमक मिलाकर भी दांतों और मसूढ़ों की मालिश कर सकते हैं जिससे दांत मजबूत बनेंगे।
3. दूध
दांतों को मजबूत बनाने के लिए दूध का सेवन जरूर करें। इसमें मौजूद कैल्शियम दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन रात को सोने से 1 घंटा पहले दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे दांतों में कैविटी हो जाती है।
PunjabKesari
4. टूथब्रश
सही ढंग से टूथब्रश करने से भी दांतों को मजबूत और चमकदार बनाया जा सकता है। सिर्फ सुबह ही नहीं बल्कि रात को सोने से पहले भी एक बार टूथब्रश जरूर करना चाहिए।
PunjabKesari
5. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा से दांतों की मसाज करने से भी वे चमक उठते हैं। एक हफ्ता लगातार बेकिंग सोडा से 4-5 मिनट तक मालिश करने से फायदा होगा।