19 APRFRIDAY2024 1:37:58 PM
Nari

गर्भावस्था में भी लेना चाहती होली का मजा तो रखें इन बातों का ध्यान

  • Updated: 10 Mar, 2017 12:10 PM
गर्भावस्था में भी लेना चाहती होली का मजा तो रखें इन बातों का ध्यान

पेरेंटिंग:  होली का त्यौहार आने में सिर्फ दो ही दिन बचे हैं। यह त्यौहार रंगों के साथ-साथ घर में खुशियों का माहौल लेकर भी आता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जिनके लिए ये त्यौहार चिंता का सबब भी बन कर आता है।  जी हां, हम बात कर रहे हैं गर्भवती महलाओं की। गर्भवती महिलाओं के लिए होली वाले दिन मजे करना काफी कठिन होता है। उस दिन वे पूरी तरह से होली का आनंद नहीं उठा पाती। क्योंकि उस समय उनके साथ एक नन्ही जान की भी जिम्मेदरी होती है। ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही भी मां और बच्चे दोनों के लिए भारी पड़ सकती हैं। लेकिन फिर भी अगर आप होली का भरपूर आनंद लेना चाहती हैं तो ऐसे में आपको बस कुछ बातों पर ध्यान देना होगा। 

 

1. कौन-से रंग का करें इस्तेमाल

अगर कोई गर्भवती महिला होली का आनंद लेना चाहती है तो ऐसे में वे हर्बल रंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। ये नैचुरल रंग होते हैं जिसके कारण इनसे कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता। 

2. बैठकर खेले होली

गर्भवती महिलाओं को होली हमेशा बैठकर ही खेलनी चाहिए। ज्यादा भागम-भाग नहीं करनी चाहिए। क्योंकि अगर ऐसे में आपका पैर फिसला तो इसे शिशु को नुकसान पहुंच सकता हैं।

3. भांग से रहे दूर

होली वाले दिन ज्यादातर मिठाइयों व पेय पदार्थों में भांग का काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए ऐसी चीजों से दूरी बनाएं रखें। 

4. खुद को ऐसे करें साफ 

होली खेलने के बाद शाम को खुद को अच्छे से साफ कर लें। रंगों को हटाने के लिए आप बेसन औऱ दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Related News