Twitter
You are hereNariइस 1 कारगर नुस्खे से लीवर होगा एकदम फिट!
इस 1 कारगर नुस्खे से लीवर होगा एकदम फिट!
Views:- Wednesday, May 17, 2017-11:16 AM

पंजाब केसरी (सेहत) : लीवर हमारे शरीर में पाचन तंत्र को ठीक रखता है। आजकल सब लोगों की लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि ज्यादातर लोग अपने खान-पान की तरफ खास ध्यान नही दे पाते और जंक फूड जैसी खाने की चीजों की तरफ ज्यादा झुक गए हैं। आप अगर स्वस्थ रहना चाहते हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपका लीवर पूरी तरह से फिट हो। आज हम आपकी इस समस्या के लिए एक एेसा कारगर नुस्खा लेकर आए हैं जिससे लीवर की गर्मी,सूजन दूर हो जाती है।

PunjabKesari


नुस्खा बनाने और प्रयोग करने की विधि...
 एक नींबू लेकर उसके दो टुकड़े कर ले। फिर बीज निकालकर आधे नींबू के बिना काटे चार भाग करें पर टुकड़े अलग- अलग न हो। इसके एक भाग में काली मिर्च का चूर्ण,

PunjabKesariदूसरे में काला नमक,तीसरे में सोंठ का चूर्ण और चौथे में मिश्री का चूर्ण भर दे।

PunjabKesariरात को प्लेट में रखकर ढक दे। प्रात: भोजन करने से एक घंटे पहले इस नींबू की फांक को धीमी आंच पर तवे पर गर्म करके चूस ले। सात दिन से इक्कीस दिन तक इस नुस्खे को करने से लीवर सही होगा।


सावधानी...
इस नुस्खे का प्रयोग करते हुए मीठा बिल्कुल छोड़ दें। रोटी भी कम खाए। हो सके तो फलों और सब्जियों पर ही रहें।

PunjabKesariटमाटर, पालक, गाजर, बथुआ, करेला, लोकी आदि सब्जियां और पपीता, आंवला, जामुन, सेब, आलूबुखारा, लीची आदि फल तथा छाछ आदि का अधिक प्रयोग करें। घी और तली वस्तुओं का प्रयोग कम से कम करें। पंद्रह दिन में इस प्रयोग के साथ जिगर बेहतर हो जाएगा।

1. जिगर के खराब होने पर दिन में दो बार प्याज खाते रहने से भी लाभ होता है।

2.जिगर के रोगो में छाछ में भूनी हुई हींग,जीरा, काली मिर्च और नमक मिलाकर दोपहर के भोजन के बाद सेवन करना बहुत ही अच्छा है। यह अमृत के समान काम करती है।