20 APRSATURDAY2024 7:18:02 AM
Nari

बरसाती मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल?

  • Updated: 03 Jul, 2017 06:15 PM
बरसाती मौसम में कैसे करें बालों की देखभाल?

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : बरसात में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन में से एक हैं बाल। इस मौसम में बालों का टूटना,बेजान होना और डैंड्रफ आम बात है। अगर इस मौसम में बालों की ठीक से देखभाल न की जाए तो बाल बहुत ही कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। आप अगर अपने बालों की चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को फोलो करें।

1. सही शैम्पू का इस्तेमाल करें 
मानसून में बाल जल्दी आॅयली हो जाते हैं इसलिए इन्हें बार-बार शैम्पू करना पड़ता है। एेसे में किसी अच्छे ब्रैंड के शैम्पू का इस्तेमाल करें। इनमें कैमिकल कम मात्रा में होता है।

2. एलोवेरा जैल 
एलोवेरा डैंड्रफ, दो मुंहे बाल और बाल झडऩे जैसी कई समस्याओं का उपचार करता है। इसकी जैल को निकाल कर स्कैल्प पर लगाएं और आधे घण्टे बाद सिर धो लें। इससे सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

3. गीले बालों में कंघी ना करें
गीले बालों में कभी भी कंघी न करें क्योंकि इस समय बाल कमजोर होते हैं। इनके सुखने पर मोटी कंघी से बालों को छुडाएं।

4. ज्यादा प्राडॅक्टस का इस्तेमाल न करें
बारसात के मौसम में कोशिश करें कि बालों पर ज्यादा बाहर के प्राडॅक्टस का इस्तेमाल न करें। एेसे प्राडॅक्टस का इस्तेमाल करें जिनमें पेराबेन्स और सल्फेट की मात्रा कम हो।इससे आपके बालों को अधिक नुकसान नही पहुंचेगा।

5. तेल लगाएं 
रात को सोने से पहले तेल को हल्का गर्म कर बालों पर मसाज करें और सुबह धो लें। इससे बाल ड्राई नहीं होंगें और चमक भी आएगी।

6. सीरम का इस्तेमाल करें
बाल धोने के बाद अपना बालों पर सिरम लगाएं। इससे बाल माइस्चराइज होंगें और सुंदर दिखेंगें।

7. कंडीशनर का इस्तेमाल 
अपने बालों को शैम्पू करने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल जरुर करें। इसे बालों के छोटे-छोटे हिस्से करके उस पर हल्के कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

8. स्वस्थ आहार 
अपनी डाइट में पौष्टिक आहार शामिल करें। जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो। ये आहार आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाते हैं और बालों की लंबाई को बढ़ाने के साथ ही इनकी जड़ों को भी स्वस्थ बनाते हैं।

Related News