25 APRTHURSDAY2024 11:20:23 AM
Nari

बरसात में एेसे रखें बच्चों का ख्याल

  • Updated: 02 Jul, 2017 03:13 PM
बरसात में एेसे रखें बच्चों का ख्याल

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : वैसे तो बरसात का मौसम सबको बहुत पसंद आता है लेकिन इन दिनों में बीमारियां जल्दी फैलती है। छोटे बच्चों का इम्यूनीटी सिस्टम पूरी तरह से विकसीत नहीं होता इसलिए उनके बीमार होने का खतरा भी ज्यादा होता है। अगर आपका बच्चा छोटा है तो पेरेंटस को अपने बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए।


1. आहार
PunjabKesari 
अपने बच्चे को एेसे आहार दें जो उसके लिए पौष्टिक हो। उसे घर का बना खाना ही खिलाएं और बच्चे के खाने को ढक कर रखें। बचा हुआ खाना बाद में न खिलाएं।

2. फल
बच्चों को जब भी फल खिलाएं तो पहले उन्हें अच्छे से धो लें। उनको मौसमी फ्रूट जैसे मौसमी और संतरे जरूर दें। इनमें विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है। 

3. साफ-सफाई 
घर की सफाई का अच्छे से ख्याल रखें। इस मौसम में बीमारियां होने का डर ज्यादा होता है। घर के दरवाजों के आगे डोर मैट रखें और गंदे जूते-चपलों को अंदर न आने दें। बच्चे के खिलौने और कपड़ों को साफ रखें।

4. पानी पिलाएं
PunjabKesari
बच्चे को उबला हुआ पानी ठंडा करके पिलाएं और अच्छा होगा अगर उसमें थोडी सी अजवाइन भी मिला दें। इससे पेट की समस्या नहीं होगी। बच्चा अगर बोटल से पानी पीता है और आधा पानी छोड देता है तो उसे रखें नहीं फैंक दें।

5. पूरे कपड़े पहनाएं
PunjabKesari
मानसून में तापमान कम हो जाता है लेकिन जब धूप होती है तो बहुत तेज होती है। तापमान में होने वाला ये परिवर्तन बच्चे के लिए खतरा हो सकता है। इस मौसम में बच्चों को सर्दी-जुकाम और बुखार जल्दी ही हो जाता है। एेसे में उन्हें पूरे कपड़े पहनाएं। 

Related News