23 APRTUESDAY2024 6:16:35 AM
Nari

दांत निकालने समय बच्चे को दर्द से बचाएंगे ये नुस्खे

  • Updated: 18 Dec, 2017 04:22 PM
दांत निकालने समय बच्चे को दर्द से बचाएंगे ये नुस्खे

घर पर बच्चा हो तो उसकी खुद से भी ज्यादा देखभाल करने की जरूरत होती है। जिस तरह से बच्चा बड़ा होता है उसके शरीर में कई तरह के बदलाव भी आने शुरू हो जाते हैं। शुरुआत में ही अगर सेहत को लेकर खास केयर की जाए तो बच्चे का शारीरिक विकास बहुत अच्छी तरह से होता है। दांत निकलना एक कुदरती प्रक्रिया है लेकिन इससे बच्चे को बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है क्योंकि दांत निकलने में दो साल से अधिक का समय लग सकता है। इससे कमजोरी भी आ जाती पेट में गड़बड़ी,लूज मोशन आदि दिक्कते आनी शुरू हो जाती हैं। जानें किस तरीके से करें दांत निकालते समय बच्चे की देखभाल। 

PunjabKesari
1. बच्चे के मसूढ़ों पर शहद लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे मसूढे नर्म हो जाएंगे और दांत निकलने में दिक्कत नहीं होगी। 

2. रात को बच्चो को दूध पिलाने के बाद साफ और मुलायम कपड़े से हल्का-हल्का रगड़ कर साफ करें। इससे दूध के कण मुंह में जमा नहीं होगे और केविटी की समस्या भी नहीं होगी। दांत निकलने की प्रक्रिया भी इससे आसान हो जाएगी।

3. दिन में दो बार बच्चे के पैरों की तलियों की मसाज करें। अपने अंगूठे से पैरो का हल्का-हल्का दबाकर मसाज करें। 5 मिनट मसाज करने से उसे दर्द से राहत मिलेगा और वह आराम से सो पाएगा। 

PunjabKesari

4. एक चम्मच जैतून के तेल में 2 बूंद कैमोमाइल टी की डाल दें और इसे गुनगुना करके बच्चे के कान और जबड़े के आसपास मसाज करें। इससे आराम मिलेगा। 

5. बच्चे को खाने के लिए गाजर या सेब का टुकड़ा दें। इससे मसूढ़ों पर होने वाली दर्द से आराम मिलेगा और दांत आसानी से निकलेंगे। 


 

Related News