20 APRSATURDAY2024 11:36:47 AM
Nari

प्रैग्नेंसी में आपकी ये परेशानी बना देगी बच्चे को डरपोक!

  • Updated: 03 Jan, 2017 06:55 PM
प्रैग्नेंसी में आपकी ये परेशानी बना देगी बच्चे को डरपोक!

पेरेंटिंग:जब कोई महिला प्रैग्नेंट होती है तो उसको खुश रहने और अच्छी डाइट लेने की सलाह दी जाती है। प्रैग्नेंट महिला की सोच और पसंद में बहुत से बदलाव आते हैं। उसे कमर दर्द, सूजन, तनाव, सिर दर्द जैसी कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है। 

कहते है कि प्रैग्नेंसी के दौरान महिला की सोच और डाइट में जो भी बदलाव आते है, उसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पड़ता है। इस समय में किए गए कामों का असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है। अगर महिला शराब या सिगरेट का सेवन करती हैं तो इसका बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। उसकी छोटी-बड़ी गलतियां बच्चे के स्वास्थ्य और विकास को प्रभावित कर सकती हैं। 

शोध के अनुसार, गर्भावस्था में स्ट्रैस लेने से बच्चे पर काफी बुरा असर होता है। जी हां, गर्भावस्‍था के दौरान जो महिलाएं जरूरत से ज्‍यादा तनाव का शिकार रहती हैं, उनके बच्‍चों के डब्‍बू और डरपोक होने की आशंका बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं ने करीब 8829 बच्‍चों पर अध्‍ययन किया। इस अध्‍ययन के नतीजे चौंकाने वाले थे। इन नतीजों ने इस बात की पुष्टि कर दी कि गर्भावस्‍था के दौरान यदि मां अधिक तनाव लेती है तो गर्भ में पल रहे उसके शिशु पर भी इसका नकारात्‍मक असर पड़ता है।
इसलिए प्रैग्नेंसी दौरान तनाव से बचें। अगर तनाव की समस्या तो कोई किलर लेने के बजाएं, डॉक्टर की सलाह लें। इससे आप अपने और अपने होने वाले बच्चे को कई तरह की दिक्कतों से बचा सकती है।

Related News