16 APRTUESDAY2024 5:07:16 PM
Nari

मिनटों में दूर करें थकान और तनाव, अपनाएं यह एक तरीका

  • Updated: 30 Jul, 2017 12:25 PM
मिनटों में दूर करें थकान और तनाव, अपनाएं यह एक तरीका

आजकल के बिजी शेड्यूल के कारण लोगों को थकान और तनाव की समस्यां होती जा रही है। इससे शरीर टूटने, सिर दर्द, कमर दर्द और अनिद्री जैसी प्रॉब्लम हो जाती है। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अब आपको डॉक्टर या दवाई लेने की जरुरत नहीं। बल्कि इसके लिए अब आप बॉडी मसाज का सहारा ले सकते है। बॉडी मसाज से आपको इन सब समस्याओं से तुरंत ही छुटकारा मिल जाएगा। बस आपको इसके लिए टाइम निकालने की जरुरत पड़ेगी।

1. तनाव से राहत
मसाज करने से स्‍ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल का स्‍तर कम हो जाता है जिससे तनाव से राहत मिलती है। मसाज करते समय प्रेशर प्‍वाइंट्स पर दबाव पड़ता है जिससे पाचन तंत्र मजबूत होने के साथ-साथ शरीर की कार्यक्षमता भी बड़ जाता है। और आप बेहतर महसूस करने लगते है।

PunjabKesari

2. रक्‍त संचार
मसाज थेरेपी शरीर पर प्राकृतिक दर्द निवारक का काम करती है, इससे मांसपेशियों को राहत मिलती है और रक्‍त संचार बेहतर होता है। जिससे सिर दर्द और कमर दर्द की शिकायत नहीं रहती।

PunjabKesari

3. वजन घटना
आजकल तो जिम में भी वजन कम करने के लिए बॉडी मसाज पर जोर दिया जाता है। इससे शरीर की नसा कम होती है और थकान भी दूर हो जाती है। इसके अलावा इससे शरीर लचीला बनता है और मांसपेशियों में होने वाली परेशानी भी कम हो जाती है।

PunjabKesari

4. गहरी नींद
ज्यादा काम करने के आप अच्छी नींद नहीं ले पाते जिससे आपको अनिंद्रा की प्रॉब्लम के साथ-साथ और कई तरह की समस्याएं हो जाती है। बॉडी मसाज करने से आपको नींद अच्छी आती है और आपको थकान और तनाव जैसी समस्याएं नहीं होती।

PunjabKesari

5. सूजन की समस्यां
बॉडी में सूजन की समस्यां होने पर उसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है। ऐसे मसाज करने से सूजन वाले हिस्‍से की नसों पर दबाव बढ़ता है और सूजन कम होती है।  इसके अलावा चेहरे पर मसाज करने से आपकी त्‍वचा साफ, शुष्‍क और हाइड्रेटिड होती है, जिससे आपके चेहरे की खूबसूरती और भी बड़ जाती है।

Related News