19 APRFRIDAY2024 10:57:01 AM
Nari

सिर्फ वर्कआउट और डाइट नहीं, स्विमिंग से भी खुद को फिट रखती है श्रुति हासन

  • Updated: 26 Apr, 2018 09:45 AM
सिर्फ वर्कआउट और डाइट नहीं, स्विमिंग से भी खुद को फिट रखती है श्रुति हासन

बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रुति हासन अपनी एक्टिंग और फिटनेस के कारण कई लोगों के दिल पर राज करती हैं। श्रुति हासन अपने स्वास्थ्य और फिटनेस को बनाए रखने के लिए वर्कआउट और डाइट के साथ-साथ स्विमिंग भी करती हैं। हाल ही में श्रुति ने अपने इंस्टा अंकाउट पर स्विमिंग करते हुए एक तस्वीर शेयर की है, जिससे पता चला है कि वह किस तरह फिट रहती है। बहुत ही कम लोगों को शायद ये बात पता होगी कि स्विमिंग न केवल हमें डूबने से बल्कि कई बीमारियों से भी बचाती है। स्विमिंग करने वोले लोग को दिल और हड्डियों से जुड़े रोग भी नहीं होते है। अगर आप भी श्रुति की तरह हेल्दी और फिट रहना चाहते है तो अपनी दिनर्चया में स्विमिंग को जरुर शामिल करें।

 

A post shared by @shrutzhaasan on

स्विमिंग करने के फायदे
1. मोटापा करें कम
क्या आप जानते हैं कि रोजाना 30 मिनट तैराकी करने से 440 कैलोरी बर्न होती है। इससे आपके शरीर में चुस्ती-फुरती आती है और शरीर लचीला बनता है। इससे आप जल्दी थकते नहीं और सभी काम जल्द से जल्द कर लेते है, जिससे आपका मोटापा भी कम होता है और आप फिट भी रहते हैं।
 

2. दिल की बीमारियां
दिल की बीमारियों से दूर रहने के लिए स्विमिंग सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। इसलिए अपनी रुटीन में इसे जरूर शामिल करें। इससे अलावा हफ्ते में 2-3 बार स्विमिंग करने से शरीर का बल्ड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जोकि फेफड़ों को दुरुस्त रखता है।
 

3. बढ़ती है मसल्स की ताकत
स्विमिंग करते समय तैराक को हवा और पानी के प्रतिरोध के विरुद्ध जोर लगाना पड़ता है, जिससे आपकी मसल्स की ताकत बढ़ती है। इसलिए स्विमिंग करना आपके लिए बहुत पायदेमंद होता है।

PunjabKesari

4. बढ़ती उम्र की परेशानियां
उम्र बढ़ने के साथ-साथ जोड़ो में दर्द और हाइपरटेंशन की परेशानी आम हो जाती है लेकिन स्विमिंग से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। इससे जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहने जैसी परेशानियां दूर रहती है। साथ ही यह दिमाग तक ऑक्सीजन के संचरण को भी बढ़ाता है।
 

5. फेफड़े
स्विमिंग करने से रेस्पीरेटरी सिस्टम दरुस्त रहता है, जिससे फेफड़ों में ऑक्सीजन ठीक से पहुंचती है। इसलिए आम लोगों से स्विमिंग करने वाले लोगों के फेफड़ो की कैपेसिटी ज्यादा होती है। अगर आप बी अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो हफ्ते में 2 बार कुछ घंटे स्विमिंग जरूर करें।
 

6. तनाव करें दूर
स्विमिंग करते समय मसल्स रिलेक्स होते हैं और शरीर सांस लेने के दौरान पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन को अंदर खींचता है। इससे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन दिमाग तक पहुंचती है। इससे दिमाग फ्रैश हो जाता है और टैंशन फ्री होने के कारण आप तनाव से दूर रहते हैं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News