24 APRWEDNESDAY2024 11:23:53 AM
Nari

बिगड़े मूड को सही करेंगे ये सुपरफूड्स

  • Updated: 02 Jul, 2017 10:36 AM
बिगड़े मूड को सही करेंगे ये सुपरफूड्स

पंजाब केसरी (सेहत): बदलते लाइफस्टाइल में तनाव की समस्या बहुत से लोगों में देखने को मिलती है। तनाव हमारी रोजमर्रा एक्टिविटी के कारण आता हैं। तनाव कई बीमारियों की ड़ होता है। इसलिए इससे दूर रहना ही बेहतर होता है। बहुत से लोग दवाइयों का सहारा लेकर तनाव से दूर रहना चाहते है लेकिन ज्यादा मात्रा में दवाइयां लेना भी ठीक नहीं। तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका अच्छी डाइट है। इसलिए कुछ ऐसी चीजों का सेवन करें, जो आपको तनाव से दूर ऱखेंगी। हम आपको बताएंगे कि कौन से फूड्स खाने से आपका मूड सही रहेगा और तनाव दूर होगा। 

 

1. डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट मौजूद फिनाइलेथाइलामाइन तत्व दिमाग को को आराम देता है। इसलिए जब भी आपका मूड खराब हो तो चॉकलेट का सेवन करें।  

2. ओटमील

ओटमीट में कार्बोहाइड्रेट होता है, जिससे हमारा शरीर सेरोटिन प्रोड्यूस करता है। यह तत्व मूड को अच्छा करने का काम करता है। 

3. पालक

पालक में मैग्नीशियम होता है, जो  दिमाग को अतिप्रतिक्रिया से रोकता है, जिससे दिमाग पर ज्यादा स्ट्रेस नहीं पड़ता और तनाव दूर रहता है। 

4. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में पर्याप्त एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो त्वचा में कोलेजन को बरकरार रखते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रैशर को संतुलित रखते है। अगर दही में इसे मिलाकर खाया जाए तो तनाव दूर रहता है। 

5. ग्रीन टी

ग्रीन टी में अमीनो एसिड होता है, जो शरीर और दिमाग को आराम पहुंचाता है। इसको पीने से तनाव दूर रहता है। अगर वहीं इसमें शहद मिलकार पिया जाए तो आप हरदम फ्रैश रहेंगे। 

6. कीवी

कीवी खाने से भी मूड सही रहता है और दिमाग एक दम शांत होता है। का आप फ्रूट सैलेड में कीवी डालकर या फिर ऐसे ही खा सकते हैं, और अपने तनाव को दूर कर सकते हैं।

7. दूध

दूध में ट्रिप्टोफैन होता है जो सिरोटोनिन के स्तर को बनाए रखता है और मस्तिष्क को शांत करता है। इसको पीने से तनाव दूर रहता है। 

Related News