25 APRTHURSDAY2024 9:01:40 PM
Nari

गर्मियों में भी खिली रहेगी ऑयली स्किन, अपनाएं ये असरदार टिप्स

  • Updated: 09 Apr, 2018 03:42 PM
गर्मियों में भी खिली रहेगी ऑयली स्किन, अपनाएं ये असरदार टिप्स

तैलीय त्वचा की देखभाल : गर्मियां शुरू होते ही स्किन से जुड़ी प्रॉबल्म भी बढ़ जाती है। इस मौसम में ज्यादा दिक्कत ऑयली स्किन वालो को होती है। ऑयली स्किन पर पिंपल्स की भरमार लग जाती है और मेकअप भी ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता, जिस वजह से अक्सर महिलाओं को अपनी स्किन केयर की चिंता लगी रहती। अगर आप भी गर्मियों में अपने चेहरे पर मौजूद तेल से परेशान है तो आज हम आपको कुछ मेकअप टिप्स के साथ घरेलू नुस्खे भी बताएंगे, जिनसे गर्मियों में आप ऑयली स्किन से होने वाली प्रॉबल्म से बचे रह सकते है। 

 


ऑयली स्किन के कारण 
तैलीय त्वचा का कारण त्वचा में अतिरिक्त तेल जमा होना, जब हार्मोन की गड़बड़ी से एण्ड्रोजन का स्तर बढ़ता है तब तेल ग्रंथियां सक्रिय हो कर ज्यादा तेल छोड़ने लगती है और शरीर पर ज्यादा तेल बहनने लगता है। वैसे तो यह दिक्कत टीनएज में होती है लेकिन कुछ लोगो में अनुवांशिक भी हो सकती है। 

 

गर्मियों में ऑयली स्किन के लिए टिप्स 
1. ऑयली स्किन धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। इससे स्किन में मौजूद ऑयल साफ हो जाता है और त्वचा पर जमी गंदगी भी साफ होती है। 

 

2. सूरज की तेज किरणों के संपर्क में आने से त्वचा पर ऑयल का ज्यादा निर्माण होने लगता है। इसलिए अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचा कर रखें और बाहर निकलते समय सनस्क्रीन लगाएं।  

 

3. फेसवॉश से चेहरा धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे को कोमलता मिलेगी और चेहरे के रोमछिद्र भी बंद नही होंगे।

 

4. त्वचा चाहे कितनी भी ऑयली क्यों न हो लेकिन नहाने के बाद स्किन पर मॉश्चराइजर लगाएं। ऑयली स्किन के लिए ऑयल फ्री माश्चराइजर इस्तेमाल करें।

 

5. ऑयली स्किन पर हफ्ते में एक बार मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। 

 

ऑयली स्किन के लिए फेसपैक

1. ऑरेंज और ओट्स फेसपैक
3 चम्मच ओट्स में 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच ऑरेंज जूस और 1 चम्मच दही मिलाएं। अब इसको चेहरे पर लगाकर सर्कुलेशन मोशन में लगाएं और थोड़ी देर बाद चेहरे को धो लें। 

 

2. चावल का आटा और हल्दी
बाउल में 3 चम्मच चावल का आटा और चुटकीभर हल्दी मिलाएं। फिर इसमें 1 चम्मच शहद और खीरे का रस मिलाकर पतला पेस्ट बना लें। अब इस पेक को अपनी ऑयली स्किन पर लगाएं। 

 

3. बादाम और शहद
10 भिगोकर रखे हुए बादाम को ग्रैंड करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। फिर अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग15 मिनट बाद चेहरे को साफ कर लें। 

 

4. टमाटर और चावल का आटा
टमाटर के रस में 3 चम्मच चावल का आटा और 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। अगर आपके पास समय नहीं है तो टमाटर स्लाइस को चेहरे पर 15 मिनट तक सर्कुलेशम मोशन में रगड़ें।

 

5. मुल्तानी मिट्टी पैक
मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल को मिलाकर पैक बना लें। अब इस पैक को ऑयली स्किन पर लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। 


 

Related News