25 APRTHURSDAY2024 4:02:14 PM
Nari

लोगों में बढ़ रहा है Aerial Yoga का क्रेज, डिप्रैशन से दिलाएं छुटकारा

  • Updated: 21 May, 2017 01:05 PM
लोगों में बढ़ रहा है Aerial Yoga का क्रेज, डिप्रैशन से दिलाएं छुटकारा

पंजाब केसरी (सेहत) : सेहत को लेकर आजकल लोग काफी सजग हो रहे हैं। अच्छे खान-पान के साथ वह सैर, जिम और योग को अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बना रहे हैं। सेहतमंद और लंबी आयु जीने लिए यह बहुत जरूरी भी है जो लोग जिम में जाकर कठोर एक्सरसाइज नहीं कर सकते, वह सैर और योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा जरूर बनाएं।  वैसे तो योगासन भी बहुत तरह के होते हैं, जिन्हें आप अपनी शारीरिक जरूरत के अनुसार कर सकते हैं लेकिन इन दिनों एरियल योग के बारे में भी लोगों की जागरूकता भी तेजी से बढ़ रही है क्योंकि यह जितना फायदेमंद हैं, उतना ही करने में दिलचस्प भी। इसे हवाई योग भी कहते हैं।  फिटनेस इंडस्ट्री में इस योग का ट्रेंड काफी हिट चल रहा है। पुरुषों के मुकाबले औरतें इस योग का ज्यादा आनंद उठाती हैं। 

-क्या है यह एरियल योग 
दरअसल, यह योग वास्तव में योगा, जिम्नैस्टिक, डांस और एक्रोबेट्स आदि का मिलाजुला संस्करण है। इसे एंटी ग्रैविटी योग भी कहते हैं। इस योग को करने के लिए सिल्क के कपड़े या रस्सीनुमा फैब्रिक्स का इस्तेमाल किया जाता है। कपड़े की मदद से शरीर को जमीन से कई फुट ऊपर बांधा जाता है, जिससे शरीर हवा में झूलता है। हवा में रहकर योग करने की तकनीक को ही एरियल योग कहा जाता है। इस तकनीक के जरिए लोग हवा में उल्टा लटककर या सीधे बैठकर अपने आप को तनावों से मुक्त करते हैं। यह योग सिर्फ दिमागी थकान को ही कम नहीं करता बल्कि शरीर की जिद्दी फेट घटाने में भी कारगर साबित होता है। 


-कैसे करते हैं यह योग

PunjabKesari

सप्ताह में 5 दिन लगभग 45 मिनट तक इस योग को किया जाता है। 45 मिनट के दौरान 3 बार दो-दो मिनट का ब्रेक जरूर ली जाती है। सिल्क फैब्रिक एक निश्चित ऊंचाई में बांधा जाता है। इसमें पोस्चर पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। साथ ही सांस, हाथ और पांव के मूवमेंट पर खास ख्याल रखना होता है। 

-ध्यान में जरूर रखें ये बातें
भले ही यह योग बेहद फायदेमंद है लेकिन इन्हें इंस्ट्रक्टर के निर्देशानुसार ही करें क्योंकि इसमें बरती गई लापरवाही आपको जख्मी और ताउम्र अपाहिज भी बना सकती हैं। इससे हड्डी खिसकने, मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द होने आदि जैसी परेशानियां आ सकती हैं। इस योग के दौरान आप झूले की तरह झूल रहे होते हैं, ज्यादा दबाव आपकी टेलबॉन पर पड़ता है इसलिए गलती की गुंजाइश ना हो तो बेहतर है। 

PunjabKesari
-फायदे 
-
इस योग का प्रभाव आपको 15 दिन में ही नजर आने लगेगा। 
-पीठ या कमर की दर्द से आराम
-मजबूत मसल्स  
-तनाव और अवसाद से छुटकारा

-वंदना डालिया

Related News