24 APRWEDNESDAY2024 7:39:03 AM
Nari

तिब्बत घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर करें इन जगहों की सैर

  • Updated: 21 Jan, 2018 12:27 PM
तिब्बत घूमने का बना  रहे हैं प्लान तो जरूर करें इन जगहों की सैर

हर जगह की अपनी खासियत और खूबसूरती होती हैं, जिनके लिए वह मशहूर होते हैं। घूमने- फिर के शौंकिन लोगों को हमेशा नई- नई जगहों पर जाना पसंद होता है। आज हम आपको एक एेसी जगह के बारें में बताएंगे जहां आपको धर्म, हरियाली, धूप, बारिश का मजा सब कुछ एक साथ मिलेगा।यह जगह है तिब्बत। सुबह की खिल- खिलाती धूप के कारण इसको सनशाइन सिटी भी कहा जाता है। अगर आप यहां जाने के बारे में सोच रहें है तो इन जगह की सैर करना न भूलें।

 

1. पोटाला पैलेस

PunjabKesari
पोटाला पैलेस तिब्बत की राजधानी ल्हासा की लाल पहाड़ियों पर स्थित है। इसकी स्थापना सम्राट सोंगसन गेम्पो ने सातवीं शताब्दी में की थी। इस पैलेस में दो बिल्डिंग हैं। सफेद वाला पैलेस प्रशासनिक बिल्डिंग और रेड पैलेस धार्मिक बिल्डिंग हैं। इस पैलस की खासियत यह है कि यहां के सभी स्तूप सोने की परत से ढके हुए हैं।

 

2. जोखांग मंदिर

PunjabKesari
यह मंदिर तिब्बतियों की आस्था का केंद्र है। जोखांग मंदिर दुनियभर के हजारों सैलानियों और बौद्ध लोगों की अपनी ओर आकर्षित करता है।मठ में जाते ही विभिन्न भवनों से उठ रहे धुआं, मठ का चमकीला गुंबद और घी की खुशबु अपनी और आकर्षित करता है।

 

3. बरखोर स्ट्रीट

PunjabKesari
जिन लोगों को घूमने के साथ शॉपिंग करने का भी शौंक होता है उनके लिए यह जगह बेस्ट है। यहां पर 120 से ज्यादा हेंडिसॉफ्ट की दुकानें और 200 से ज्यादा स्टॉल हैं। 

 

4. तिब्बत म्यूजियम

PunjabKesari
नॉरबुलिंका के दक्षिण-पूर्व में स्थित तिब्बत म्यूजियम यहां का पहला आधुनिक म्यूजियम है। यहां आपको शाही मुहर, विभिन्न योद्धाओं द्वारा दिए गए गिफ्ट के साथ ही संस्कृत व तिब्बती भाषा का काफी साहित्य मिलेगा। यहां तिब्बतियों की लोकशैली से भी रूबरू हो सकते हैं।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News