24 APRWEDNESDAY2024 12:53:33 AM
Nari

पालक रखती है बच्चों को बीमारियों से दूर

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 22 Jun, 2017 02:11 PM
पालक रखती है बच्चों को बीमारियों से दूर

सेहत के गुणकारी पालक : बच्चों को खाना खिलाना मां-बाप के लिए काफी मुश्किल काम होता है। खासकर ऐसा खाना जो पौष्टिक गुणों से भरपूर हो क्योंकि पौष्टिक आहार बच्चों को जल्दी पसंद नहीं आते। एेसे में बच्चों को शुरु से ही हरी सब्जियां खाने की आदत डालनी चाहिए। हरी सब्जियों में पालक बच्चों के लिए सबसे फायदेमंद है। इसमें अयरन के अलावा कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, सी और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पालक को बढ़ते बच्चों की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आइए जानिए पालक(Spinach) के सेहत से जुड़े कुछ फायदे:

पालक के फायदे (Spinach Benefits)


आंखों के लिए

आजकल ज्यादा टी.वी और फोन पर लगे रहने के कारण कई बच्चों की आंखोें की रोशनी कम होनी शुरू हो गई है।एेसे बच्चों के आहार में पालक जरूर शामिल करनी चाहिए। पालक बच्‍चों की आंखों के लिए बेहद अच्छा होता है। 

डिहाइड्रेशन 

छोटे बच्चों में पानी की कमी बड़े बच्चों की तुलना में ज्यादा होती है। पालक में पानी काफी अधिक मात्रा होता है और इसी वजह से यह बच्चों को डिहाईड्रेशन से बचाता हैं। 

इम्युनिटी

पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और मिनरल तत्‍व पाए जाते हैं और साथ ही पालक में विभिन्न प्रकार के मिनरल तत्‍व भी पाए जाते हैं जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन तथा विटामिन ए, बी, सी अादि। इससे बच्चे का  इम्युनिटी लेवल बढाता है।

हड्डियां मजबूत बनाएं

 कैल्शियम, मैग्नेश्यिम और फोसफोरस से भरपूर होने के कारण पालक हड्डियों के लिए फायदेमंद है। यह बोन्स को स्वस्थय बनाए रखने के साथ-साथ उन्हें मजबूत बनाती है।
 

Related News