Twitter
You are hereNari

प्रैंग्नेंसी में फॉलो करें यह diet plan, मां और बच्चा दोनों रहेंगे Healthy

प्रैंग्नेंसी में फॉलो करें यह diet plan, मां और बच्चा दोनों रहेंगे Healthy
Views:- Thursday, November 30, 2017-12:33 PM

प्रैग्नेंसी में औरत को खास तरह के पोषण की जरूरत होती है। मां का सेहत अच्छी रहेगी तो जन्म लेने वाला बच्चा भी हैल्दी पैदा होगा। इस समय पोषक तत्वों की कमी होने पर मां और बच्चे की सेहत को आगे चलकर नुकसान भी हो सकता है। डाइट प्लान के हिसाब से अगर अपने खान-पान का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इस बात को ध्यान में रखें कि डाइट में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, कैलोरी से भरपूर चीजे शामिल होनी बहुत जरूरी है। इससे प्रैग्नेंसी में सारे तत्व सही मात्रा में मिलते रहेंगे, जिससे बच्चे का विकास अच्छी तरह से होगा और मां की सेहत भी बढ़िया रहेगी। 


आयरन
आयरन प्रैग्नेंसी में बहुत जरूरी है। यह शरीर में खून की कमी दूर करने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूती भी देता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे की ग्रोथ बहुत अच्छे तरीके से होती हैं। अपना डाइट में आयरन से युक्त आहार को शामिल करें। 

वसा वाले आहार 
प्रैग्नेंसी में इस तरह का भोजन करना चाहिए जिससे पोषक तत्वों की कमी भी पूरी होती रहे और मोटापा भी कम बढ़े। जंक फूड से परहेज करें और उबला हुआ भोजन खाएं। 

फोर्टिफायड फूड 
जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करने पैरों में सूजन की परेशानी होने लगती है। इस समय फोर्टिफायड फूड लेना चाहिए। अपने आहार में गेहूं,ओटमील, ब्राउन ब्रैड,दलिया आदि शामिल करें।