25 APRTHURSDAY2024 9:20:08 AM
Nari

तो इन कारणों से स्किन हो जाती है ऑयली

  • Updated: 06 Aug, 2017 04:35 PM
तो इन कारणों से स्किन हो जाती है ऑयली

तैलीय त्वचा के कारण : आजकल लड़कियों को स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में एक समस्यां ऑयली स्किन की है, जिससे अक्सर लड़कियां परेशान रहती है। पर अचानक स्किन के ऑयली होने का कारण लड़कियों को पता नहीं चल पाता। जिससे वो स्किन को ड्राई करने के लिए ऐसे उपाए ट्राई कर लेती है जो स्किन को नुकसान पहुंचाते है। इसलिए अचानक चेहरे पर आ गई चिपचिपाहट का कारण पता होना बहुत जरुरी है। इससे आप इस समस्यां से असानी से छुटकारा पा सकते है।

 

1. मेकअप करना 
ज्यादा मेकअप करने के कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते है और स्किन ऑइली हो जाती है। इसके अलावा चेहरे पर जरूरत से अधिक मेकअप ब्रश और  क्रीम भी स्किन के ऑइली होने का कारण बनता है। इसलिए ऑयली स्किन होने पर कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करना चाहिए।

PunjabKesari

 

2. पीरियड्स
हर महीने जब आपका शरीर इस प्रक्रिया से गुजरता है तो हार्मोनल स्तरों में उतार-चढ़ाव के कारण तेल ग्रंथियों को उत्तेजित हो जाती है। जिसके कारण आपकी स्किन ऑयली हो जाती है। इसके अलावा इसके कारण कई बार कील, मुंहासे भी हो जाते है। कई बार ज्यादा मसाले खाने के कारण भी स्किन में ऑयल आ जाता है।  ऐसे समय में आपको बार-बार चेहरा नहीं धोना चाहिए।

 

3. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट
अक्सर लोग अपनी चेहरे की प्रॉब्लम को छुपाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट खरीद लेते है। इसके अलावा कई बार बिना जांचे ऐसे प्रोडक्टस ले लेते है जो उनके स्किन के लिए नहीं होते। इन्ही के कारण आपकी स्किन ऑयली हो जाती है। कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीदते समय ऑयल-फ्री और नॉन-कॉमेडोजेनिक मेकअप लेना चाहिए।

PunjabKesari

 

4. तनाव
तनाव होने के कारण भी आपको इस समस्यां का सामना करना पड़ता है। शारीरिक और भावनात्मक तनाव होने पर आपका चेहरा ऑयी हो जाता है। तनाव के कारण तो आपको कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। तनाव होन पर आप योग और ध्यान करेंगे तो आपकी स्किन ऑयली नहां होगी।

PunjabKesari

 

5. हार्मोन
शरीर में हार्मोन बदलने के कारण भी चेहरे पर कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती है। अस्थिर हार्मोन के कारण एण्ड्रोजन के स्तर में वृद्धि हो जाती है, जो स्किन को ऑयली करता है। इसके अलावा मौसम में बदलाव के कारण भी स्किन ऑयली हो जाती है। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपाएं ट्राई कर सकते है।
 

Related News