19 APRFRIDAY2024 12:37:35 AM
Nari

बच्चों को नुकसान पहुंचा रहा है स्मार्टफोन

  • Updated: 21 Jun, 2017 03:16 PM
बच्चों को नुकसान पहुंचा रहा है स्मार्टफोन

पंजाब केसरी(पेरेंटिंग) : बच्चों से लेकर बड़ो तक सभी स्मार्टफोन के दिवाने हैं। कई-कई घण्टों तक लोग इसमें व्यस्त रहते हैं और बच्चे भी इसमें काफी दिलचस्पी दिखाते हैं। लेकिन बच्चों में इसका प्रभाव किसी बड़े व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा नुकसानदायक होता है। आजकल मां-बाप बच्चों का मन बहलाने के लिए उन्हें स्मार्टफोन खेलने को दे देते हैं लेकिन यह बच्चों की सेहत पर काफी बुरा असर डालता है।


1. दिमागी क्षमता
इसके संपर्क में आने से बच्‍चों का मानसिक विकास ठीक से नहीं हो पाता और बच्चों का दिमाग कमजोर हो जाता है। मोबाइल से निकलने वाली रेडियो तरंगें दिमाग पर गहरा असर डालती हैं और इससे सुनने की क्षमता भी कमजोर होती है। 

2. आंखों पर दबाव
इसका असर सबसे पहले बच्चों की आंखों पर देखने को मिलता है। लगातार स्क्रीन की तरफ देखते रहने के कारण आंखों की रोशनी कमजोर होती है। यहाँ तक कि अंधेपन का शिकार भी होना पड़ सकता है। 

3. शारीरिक विकास
फोन के ज्यादा इस्तेमाल के कारण बच्चे आउटडोर गेम्स नहीं खेलते। जिस कारण उनका सही तरह से शारीरिक विकास नहीं हो पाता। इससे बच्चों में मोटापे की समस्या हो सकती है। स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल करने से बच्चों में अनिद्रा की समस्या भी पैदा होती है

4. पढा़ई में पिछड़ना
सारा दिन फोन के साथ चिपके रहने के कारण बच्चें पढ़ाई में भी ज्यादा ध्यान नहीं देते और उनमें सामाजिक और व्यावहारिक ज्ञान की कमी रह जाती है। 

5. डिप्रेशन
एेसे बच्चे आगे चल कर अकेलापन और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। 
 

Related News