Twitter
You are hereNari

गठिए जैसी बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करेगी छोटी-सी काली मिर्च

गठिए जैसी बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करेगी छोटी-सी काली मिर्च
Views:- Saturday, August 12, 2017-1:50 PM

काली मिर्च का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन बहुत कम लोग इस बात को जानते होंगे की काली मिर्च सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी, सेलेनियम और बीटा कैरोटीन जैसे तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाती है। काली मिर्च आपको कैंसर, पेट में अल्सर, डिप्रेंशन, डायरिया, हृदय रोग, आर्थराइटिस और दांतों में दर्द से बचाता है। रोजाा काली मिर्च का प्रयोग करके आप कई तरह की प्रॉब्लम को दूर कर सकते है। तो आइए जानते है किस तरह काली मिर्च आपको इन बीमारियों से दूर रखती है।

 

1. कैंसर और गठिए की समस्या
काली मिर्च में मौजूद पिपेराइन में आर्थराइटिस और कैंसर से लड़ने के एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते है। इसमें हल्दी मिला कर खाने से इसका असर और भी ज्यादा होता है। इसके अलाव इसमें पोलीफिनोल्स शरीर की रक्त कोशिशकाओं को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। इससे महिलाएं बैस्ट कैंसर से बची रहती है। इसके अलावा पीसी काली मिर्च में हल्का गर्म तेल मिला कर मालिश करने से मांसपेशियों के दर्द से राहत मिलती है।

PunjabKesari

2. पेट का अल्सर
ये पेट के अल्सर के लिए ड्रग की तरह काम करती है। काली मिर्च पेट की सूजन को घटा कर गैस्ट्रिक स्त्राव को रोकने के बाद अंदरुनी लाइंनिग को खुरचती है। जिससे आपके पेट का अल्सर ठीक हो जाता है। एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च का सेवन करने से अल्सर के दर्द से  तुरंत राहत मिलेगी। इसके अलावा इसको 1 गिलास छाछ में मिला कर पीने से पेट में कीड़े भी मर जाते है।

PunjabKesari

3. उच्च रक्तचाप
उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए काली मिर्च औषधि का काम करती है। इसमें मौजूद पिपेराइन और कैल्शियम शरीर के ब्लड प्रैशर को कंट्रोल करते है। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से ये पूरे शरीर में रक्त प्रवाह को नम्र बनाता है। काली मिर्च हाईपरटैंशन के रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

PunjabKesari

4. दातों के दर्द से राहत
दातों के क्सी भी तरह के दर्द में इसका सेवन करने से आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल तत्व दात दर्द, सड़न, मुंह के छालों, मसूड़ों की सूजन और सांस की बदबू को दूर करता है। काली मिर्च, नमक और लौंग के तेल को मिला कर सुबह इससे कुल्ली करें। इससे कुछ ही समय में आपको इन सब समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा।

PunjabKesari

5. डिप्रेंशन में फायदेमंद
अक्सर लोगों को काम के प्रैशर के कारण डिप्रेंशन का समस्या हो जाती है। इसकी मदद से शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन बनता है, जो आपको डिप्रेंशन की समस्या से दूर रखता है। रोजाना सुबह इसका सेवन करने से आप दिन-भर ताजा महसूस करते है।

PunjabKesari