Twitter
You are hereNari

Skin Peeling के लिए बड़े असरदार हैं ये नुस्खे

Skin Peeling के लिए बड़े असरदार हैं ये नुस्खे
Views:- Wednesday, January 17, 2018-5:57 PM

स्किन समस्या : सर्दी हो या फिर गर्मी का मौसम त्वचा से जुड़ी समस्याएं हमेशा लड़कियों को परेशान करती हैं। इन्हीं में से एक है Peeling skin की परेशानी यानि त्वचा की ऊपरी परत का उतरना। ज्यादातर शुष्क मौसम में यह दिक्कत ज्यादा आती है। सिर्फ चेहरे ही नहीं हाथ और पैर की स्किन भी छिलनी शुरू हो जाती है। यह जरूरी नहीं कि सिर्फ मौसम के कारण ही त्वचा पर ऐसा असर दिखाई देता है, कई बार गलत ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से भी स्किन की ऊपरी परत खराब होकर छिलने लगती है। जिससे रूखापन,जलन और त्वचा में खिचाव पड़ना शुरू हो जाता है। आइए जानें इसके कारण और उपचार। 

 


क्या है स्किन पिलिंग(Skin Peeling)
त्वचा की ऊपरी परत जब छिल कर उतरने लगती है तब इसे स्किन पिलिंग कहते हैं। इसका कारण स्किन इंफैक्शन,दवाइयों का ज्यादा सेवन,धूप या ठंड में ज्यादा देर घूमना,त्वचा में मॉइश्चराइज की कमी आदि हो सकती है। यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है।  


 

इस तरह करें घरेलू उपचार
स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए दवाइयों या महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट के अलावा घरेलू उपचार भी फायदेमंद हो सकते हैं। 

 


1. नारियल का तेल
त्वचा पर किसी भी तरह की इंफैक्शन को दूर करने के लिए नारियल का तेल बैस्ट है। नहाने के बाद बॉडी को सूखा कर 2 मिनट के लिए नारियल के तेल से मसाज करें। ध्यान रखें की मसाज हल्के हाथों से करें। इससे त्वचा पर होने वाली खुजली और जलन कम होगी। इसके साथ ही त्वचा पर कुदरती रूप से नमी भी आनी शुरू हो जाएगी। 

 

2. कोकोआ बटर
कोकोआ बटर, कोकोआ प्‍लांट से मिलता है। इसमें पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज, आयरन और कॉपर जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। स्किन के लिए यह बहुत लाभकारी है।  नहाने के बाद कोकोआ बटर की से बॉडी की मसाज करें। 

 

3. शूगर सक्रब
त्वचा पर समय-समय पर स्क्रब करने से भी ड्राईनेस और डेड स्किन से छुटकारा मिलता है। इसके लिए 2 टेबलस्पून ब्राउन शूगर,1 टेबलस्पून दानेदार चीनी,½  कप नारियल का तेल डाल कर मिक्स कर लें। इसे त्वचा पर लगाएं और इसे गोल-गोल घुमाते हुए मसाज करें। इसके बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। 

 

4. ग्लिसरीन
ग्लिसरीन ड्राई स्किन,सनबर्न और कैमिकल के कारण हुए बर्न हुई त्वचा से राहत दिलाने का काम करता है। इसके लिए 2 टेबलस्पून ग्लिसरीन,4 टेबलस्पून गुलाब जल को मिक्स करके सप्रे बोतल में डाल लें। इसे त्वचा पर स्प्रे करें। इससे आपको बहुत राहत मिलेगी। 

 

 


 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Latest News