19 APRFRIDAY2024 11:24:31 PM
Nari

अब मिनटों में भर जाएंगे त्वचा के जख्म, आई गजब की 3डी तकनीक!

  • Updated: 07 May, 2018 04:07 PM
अब मिनटों में भर जाएंगे त्वचा के जख्म, आई गजब की 3डी तकनीक!

अनुसंधानकर्ताओं ने पहली बार हल्का और साथ ले जा सकने वाला एक ऐसा 3डी तकनीक स्किन पिंट्रर विकसित किया है जो जख्मों को ढंकने और चंद मिनटों में भरने के काम में आता है। जिन मरीजों के जख्म बहुत गहरे होते हैं । उनकी त्वचा की तीनों परतें-एपिर्डिमस (बाहरी परत), र्डिमस (एपिर्डिमस और हाइपोर्डिमस के बीच की परत) और हाइपोर्डिमस (अंदरूनी परत) बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो सकती हैं। ऐसे जख्मों के लिए अभी जो इलाज किया जाता है उसे स्प्लिट-थिकनैस स्किन ग्राफ्टिंग (एसटीएसजी) बोला जाता है। इसमें किसी सेहतमंद डोनर की त्वचा को एपिर्डिमस की सतह और उसके नीचे मौजूद परत ड्रिमस के कुछ हिस्सों पर प्रतिरोपित किया जाता है।


बड़े जख्मों पर इस प्रक्रिया को अपनाने के लिए बेहद सेहतमंद त्वचा की जरूरत पड़ती है जो तीनों परतों के पार तक पहुंच सके और इसके लिए पर्याप्त त्वचा बहुत मुश्किल से मिलती है। इससे एक बड़े हिस्से पर परत नहीं चढ़ पाती और जख्म भरने के बेहतर परिणाम सामने नहीं आते।  


कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो के एक्सेल गुएंथेर बताते हैं, सबसे नए बायोपिंट्रर बहुत भारी होते हैं। कम गति से काम करते हैं। बहुत महंगे हैं और क्लिनिकल अनुप्रयोगों के साथ मेल नहीं खाते। उनकी अनुसंधान टीम का मानना है कि उनका स्किन पिंट्रर एक ऐसी तकनीक है जो इन रुकावटों को खत्म कर सकता है और जख्म भरने की प्रक्रिया को सुधार सकता है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News