18 APRTHURSDAY2024 4:00:29 PM
Nari

सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

  • Updated: 09 Dec, 2016 11:46 AM
सर्दियों में ऐसे करें त्वचा की देखभाल

ब्यूटी: सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इस मौसम में त्वचा बेजान और रूखी हो जाती है। ऐसे में त्वचा पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। अगर आप सर्दियों के मौसम में त्वचा की नमी को बरकरार रखना चाहती हैं तो ये घरेलू उपचार जरूर अपनाएं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे फेस पैक लेकर आएं हैं जो घर में आसानी से बनाएं जा सकते हैं। विटामिन ई के गुणों से भरपूर ये फेस पैक त्वचा को पोषण देते हैं। आइए जानते हैं कि घर में कैसे बनाएं जा सकते हैं ये फेस पैक

1. संतरा का पैक
4 बड़े चम्मच संतरे का रस, 1 छोटा चम्मच गुलाबजल और आधे चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

2. टमाटर का पैक
1 टमाटर में थोड़ा-सा संतरे के छिलकों का पाऊडर और उसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं फिर इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा के गुनगुने पानी से धो लें।

3. गाजर का पैक
1 गाजर को पीस कर उसमें1 चम्मच शहद को अच्छे से मिला कर पैक तैयार कर लें। इसे15 मिनट तक चेहर पर लगाएं और बाद पानी से चेहरा धो लें। 

4. मलाई और बेसन का पैक
2 चम्मच मलाई में 2 चम्मच बेसन को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर सूखने तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

5. केले का पैक
1 केले के पेस्ट और मक्खन को बराबर मात्रा में मिलाकर पैर तैयार कर लें।  इस पैक को चेहरे पर लगा कर सूखने तक छोड़ दें। फिर पानी से चेहरे को धो लें।

Related News