25 APRTHURSDAY2024 7:54:26 AM
Nari

खीरे से मिलते हैं त्वचा को ये 5 फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Apr, 2017 02:06 PM
खीरे से मिलते हैं त्वचा को ये 5 फायदे

चेहरे पर खीरा लगाने के फायदे : गर्मियों में खीरा सभी घरों में आसानी से मिल जाता है। लोग स्लाद के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं। इससे शरीर को ठंडक मिलती है और वजन घटाने के लिए भी यह काफी मददगार है। इसके अलावा खीरा चेहरे के लिए यानि कि चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी काम आता है। खीरे में विटामिन-के,विटामिन सी और मैगनीज पाया जाता है जो त्वचा और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। गर्मियों में अक्सर त्वचा पर कई तरह की समस्याएं हो जाती है तो ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाया जा सकता है। आइए जानिए खीरे के फायदे

खीरा लगाने का तरीका

1. डार्क सर्कल
PunjabKesari,खीरे के फायदे इमेज,benefits of cucumber

महिलाओं में डार्क सर्कल और आंखों के नीचे सूजन होना आम बात है जिससे चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। ऐसे में खीरे का इस्तेमाल करके आंखों को सुंदर बनाया जा सकता है। खीरे में एंटीऑक्सीडैंट और सिलिका गुण होने के कारण यह चेहरे को ठंडक देता है। खीरे के स्लाइस को आँखों के नीचे 20 मिनट तक रखने से काले घेरे और सूजन ठीक हो जाती है।
2. मुंहासे
PunjabKesari,खीरे के फायदे इमेज,benefits of cucumber

ऑयली स्किन के कारण त्वचा पर मुंहासे हो जाते हैं ऐसे में खीरे को पीसकर उसमें हल्दी और नींबू की कुछ बूंदे मिलाएं और उसे मुंहासों पर कुछ देर तक लगाकर रखें। इसके बाद चेहरा धो लें। दिन में 2-3 बार ऐसा करने से मुंहासों की समस्या दूर होती है।
3. टैनिंग
PunjabKesari,खीरे के फायदे इमेज,benefits of cucumber

गर्मी में धूप की वजह से चेहरे पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में खीरे को ब्लीच के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए खीरे की प्यूरी बनाकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें जिससे त्वचा का कालापन दूर हो जाएगा और चेहरे में निखार आएगा। खीरे का फेस पैक आपको बहुत आराम देगा। 
4. ग्लोइंग स्किन
PunjabKesari,खीरे के फायदे इमेज,benefits of cucumber

गर्मियों में पसीने के कारण त्वचा और गर्दन का रंग काला हो जाता है ऐसे में खीरे को पीसकर खीरे का रस निकाल लें और इसे चेहरे और गर्दन पर कुछ देर लगा कर रखें। रोजाना ऐसा करने से बहुत जल्दी त्वचा साफ हो जाएगी और इसमें निखार भी आएगा। इसके अलावा खीरे के स्लाइस को भी गर्दन और चेहरे पर रगड़ सकते हैं।
5. रोम छिद्र
PunjabKesari,खीरे के फायदे इमेज,benefits of cucumber

ऑयली स्किन के कारण त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं जो बढ़ती उम्र में काफी बढ़े हो जाते हैं जिससे चेहरे की खूबसूरती खराब हो जाती है। इसके लिए खीरे के रस में नींबू, शहद और एलोवेरा जैल मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 2-3 बार इसे चेहरे पर लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं।

Related News