20 APRSATURDAY2024 12:39:25 PM
Nari

स्मूथ और शाइनी बाल चाहिए तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Apr, 2018 04:23 PM
स्मूथ और शाइनी बाल चाहिए तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

बालों को खूबसूरत बनाने के नुस्खे : हर लड़की को लंबे, घने, स्मूथ और शाइनी बाल बहुत पसंद होते हैं। खूबसूरत बाल पाने के लिए लड़कियां अलग-अलग तरीके भी अपनाती है तो कुछ हेयर ट्रीटमेंट का सहारा लेती है। इसकी बजाए आप घरेलू तरीकों से भी बालों को शाइनी और लंबा बना सकती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू तरीकें बताएंगे, जोकि आपके बालों को नैचुरल तरीकों से खूबसूरती बना देंगे। अगर आप भी खूबसरतू बाल पाना चाहती है तो जरूर ट्राई करें ये घरेलू टिप्स।

शाइनी  बालो के लिए अपनाये घरेलू  नुस्खे

 एलोवेरा
एलोवेरा स्लाइस में 1 टेबलस्पून पानी और 2 टेबलस्पून एक्सट्रेक्ट मिक्स करके ब्लैंड करें। इसके बाद इसे स्प्रे बोतल में डालें। इस एलोवेरा मिक्चर को बालों पर स्प्रे करके 5 मिनट तक छोड़ दें और उसके बाद बालों को धो लें। इसे हफ्ते में 3-4 बार इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

नारियल का तेल
2-3 टेबलस्पून नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके 15 मिनट तक बालों की मसाज करें। मसाज करने के बाद बालों को 30 मिनट के लिए टॉवल से कवर कर लें। इसके बाद सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर से बालों को धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2 बार करें।
 

दही
1 कप दही और 2 टेबलस्पून आंवला पाउडर को मिक्स करके स्मूद पेस्ट बना लें। इसे अच्छी तरह बालों में लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर से बालों को धो लें। नियमित रूप से इस पेस्ट को हफ्ते में 2 बार लगाने पर आपके बाल शाइनी और लंबे हो जाएंगे।
 

अंडा
1 अंडा, 1 टेबलस्पून जैतून का तेल और 1 टेबलस्पून शहद को मिक्स करके बालों में 30 मिनट के लिए लगाएं। इस पेस्ट को लगाकर बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। इसके बाद बालों को ठंडे पानी और माइल्ड शैम्पू से साफ करें।  हफ्ते में 2 बार इसे लगाने से आपके बाल तेजी से लंबे होने लगेंगे।

PunjabKesari

 मेथी के दाने
¼ कप मेथी के दाने को 1 कप पानी में भिगोकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे ब्लैंड करके स्कैलप और बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। इसके बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इसका इस्तेमाल आपके बालों को शाइनी और घना बना देगा।
 

प्याज का रस
प्याज के रस में 3-4 बूदें लैवेंडर तेल की डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसे स्कैलप पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर से धोएं। कम से कम हफ्ते में 1 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।
 

एप्पल साइडर विनेगर
1 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर और 1 कप पानी को मिक्स करें। बालों को सल्फेट फ्री शैम्पू और कंडीशनर से धोने के बाद एप्पल साइडर विनेगर से सिर धोएं और इसके बाद बालों में कुछ न लगाएं। हफ्ते में 1 बार एप्पल साइडर विनेगर से सिर धोने पर आपके बाल शाइनी और सॉफ्ट हो जाएंगे।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News