25 APRTHURSDAY2024 12:53:49 AM
Nari

फटी एड़ियों को 3 दिन में यूं बनाएं मुलायम!

  • Updated: 29 May, 2017 04:10 PM
फटी एड़ियों को 3 दिन में यूं बनाएं मुलायम!

पंजाब केसरी (नानी मां के नुस्खे) : आमतौर पर औरतें अपने चेहरे का तो बहुत ध्यान रखती हैं लेकिन पैरों को नजरअंदाज कर देती है। एेसे में पैरों की एडियां फट जाती हैं। जोकि देखने में तो बुरी लगती ही हैं साथ ही उनमें दर्द भी बहुत होता है। फटी एडियों के साथ आप कोई अपनी मनपसंद सैंडल भी नहीं डाल सकते। कई बार तो एडियां इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि उनमें से खून भी निकलने लगता है। इनको ठीक करने के लिए चाहे बाजार में कई दवाइयां आती हैं लेकिन उनसे कोई फर्क नहीं पड़ता। आज हम आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए एेसे घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपकी एडियां कोमल और मुलायम कर देंगे।

PunjabKesari
1. नारियल का तेल
रात को सोने से पहले एड़ियों पर नारियल तेल लगाएं। अगर नारियल तेल हल्का गर्म करके लगाएंगे तो ज्यादा बेहतर है। हल्की-हल्की मसाज करने से पैरों की थकान भी कम होगी। मसाज के बाद जुराबे पहन लें। इस नुस्खे को 10 दिन लगातार करें फिर देखें आपकी एड़ियां कितनी मुलायम हो जाएंगी।
2. ग्लिसरीन और गुलाब जल
यदि एड़ियां बहुत ज्यादा फटी हैं तो ग्लिसरीन और गुलाब जल सबसे बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देती हैं और उन्हें कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में गुलाब जल और एक-चौथाई मात्रा में ग्लिसरीन लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से उसे साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।
3. शहद

PunjabKesari
शहद एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है। पानी में आधा कप शहद मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखे रहे। लगभग 20 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें। आपके पैर कोमल हो जाएंगे।
4. ऑलिव ऑयल
जैतून के तेल के इस्तेमाल से एड़ियां कोमल और मुलायम होती हैं। हथेली पर तेल की कुछ मात्रा लेकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद पैरों को आधे घंटे के लिए वैसे ही छोड़ दें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में एक बार जरूर करें।
 

Related News