23 APRTUESDAY2024 11:46:08 PM
Nari

जानिए, किन लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन

  • Updated: 29 Mar, 2017 11:50 AM
जानिए, किन लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन

सेहत : हल्दी हर कोई खाना बनाते हुए प्रयोग करता है। इससे खाने में स्वाद और खूबसूरत रंग आता है। यह त्वचा और शरीर की कई बीमारियों को ठीक कर देती है। हल्दी एंटीसेप्टिक होती है। शरीर में अगर कहीं घाव हो जाए तो उसे ठीक करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके जितने फायदे होतें हैं वहीं कई लोगों को इसके ज्यादा सेवन से नुक्सान भी हो सकते हैं। आइए जानें इस बारे में...

 


1. जिन लोगों कोे एलर्जी की प्राॅबल्म होती हैं उन्हें हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए।यह आपकी एलर्जी को और बढ़ा सकती है।


2. जिन लोगों का लिवर बढ़ा हुआ है या फिर लिवर से संबंधित अन्य समस्याएं हैं, उन्हें हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद तत्व लिवर की समस्या को बढ़ा सकते हैं।


3. कई प्रेग्नेंट महिलाएं दूध में हल्दी डाल कर पीती हैं ताकि उन्हें गोरा बच्चा पैदा हो। लेकिन हल्दी गर्भाशय में  संकुचन पैदा करती है। इसलिए इसे सब्जी आदि में डालकर लेना तो ठीक है लेकिन इसे दूध में 1 चम्मच तक नहीं लेना चाहिए।


4. अगर पहले से ही एनीमिया की समस्या से जूझ रहे हैं तो हल्दी के सेवन से दूर रहें।


5. मधुमेह रोगियों के लिए हल्दी अच्छी है लेकिन ज्यादा हल्दी के सेवन से ब्लड शुगर काफी अधिक कम हो जाती है। इसलिए इसका सेवन ध्यान से करें।


6. जिन लोगों समस्याएं रहती हैं जैसे गैस,अपच आदि उन्हें तो हल्दी का सेवन बहुत ही कम करना चाहिए। क्योंकि यह गैस, डायरिया और कब्ज को बढ़ाती है।


7. यदि आप ज्यादा हल्दी का सेवन करते हैं तो हल्दी गॉलब्लैडर में स्टोन बनाने का भी काम कर सकती है।


8. अगर आपको खाना खाने के बाद सिर में भारी दर्द होता है तो इसका एक कारण हल्दी भी हो सकती है। 

Related News